Ad Image

जलसंस्थान व निगम अधिकारियों ने पेयजल आपूर्ति पर प्रेस को किया ब्रीफ

जलसंस्थान व निगम अधिकारियों ने पेयजल आपूर्ति पर प्रेस को किया ब्रीफ
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 10 जून, 2024। जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल के निर्देशन में सोमवार को जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों द्वारा जनपद में पेयजल आपूर्ति के संबंध में प्रेस को ब्रीफ किया गया।

प्रशांत भारद्वाज ईई जल संस्थान टिहरी प्रेस को ब्रीफ करते हुए

अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान नई टिहरी, प्रशान्त भारद्वाज ने बताया कि वर्तमान में कोटेश्वर झील का जल स्तर कम होने तथा बांध क्षेत्र में 01 जून से टीएचडीसी के पीएसपी (पम्प स्टोरेज प्लांट) परियोजना के सिविल कार्य होने के कारण नई टिहरी पम्पिंग पेयजल योजना में पर्याप्त पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। नई टिहरी शहर में प्रतिदिन 6 एमएलडी पानी की आवश्यकता है, जबकि 3 एमएलडी पानी प्राप्त हो पा रहा है। शहर में व्यवस्थित रूप से पेयजल आपूर्ति हेतु शहर को 08 जोन में बांटकर रोस्टर वाइज प्रतिदिन एक जोन को छोड़कर जलापूर्ति की जा रही है। साथ ही, जिस दिन जिस जोन में पेयजल आपूर्ति बंद रहती है, उस दिन उन स्थानों पर 06 टैंकरों द्वारा पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। बढ़ती गर्मी और पानी की खपत को देखते हुए आवश्यकतानुसार पानी के टैंकर बढ़ाये जायेंगे। 30 जून तक जीरो प्वाइंट इनटेक प्रभावित रहेगा। उन्होंने बताया कि सारजूला में लगभग 03 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट है तथा मांग 02 एमएलडी की है। सारजूला में 22 गांवों को प्रतिदिन व्यवस्थित रूप से पेयजल आपूर्ति हो रही है तथा वर्तमान में वहां पर कोई दिक्कत नहीं है। उनके द्वारा पेयजल हेतु टीएचडीसी से हो रही फंडिंग के संबंध में भी जानकारी दी गई।

मीडिया बन्धुओं द्वारा अपने-अपने सुझाव देते हुए कहा कि रोस्टर प्रक्रिया को खत्म कर सप्ताह में एक दिन सभी जगह पेयजल आपूर्ति बंद रखकर शेष दिनों में पर्याप्त पानी सप्लाई किया जाए, ताकि तीसरी मंजिल तक पानी पहुंच सके और सभी को जलापूर्ति हो सके। साथ ही, अनियमित जलापूर्ति को लेकर जिन फिटरों की शिकायत प्राप्त हो रही हैं, उन्हें परिवर्तित किया जाए। इस पर अधिशासी अभियंता ने कहा कि पानी सप्लाई के सुझाव पर योजना बनाई जाएगी तथा किसी कार्मिक की शिकायत आने पर आवश्यक कार्रवाई अमल लाई जाएगी।

अधिशासी अभियंता जल निगम चम्बा, के.एन. सेमवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर-घर कनेक्शन दिए गए हैं। इसके साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में स्रोतों के स्राव कम होने के चलते मांग के अनुरूप टैंकरों से वैकल्पिक जलापूर्ति की जा रही है। चम्बा के लिए नई योजना का प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति हेतु शासन को भेजा गया है। काणाताल में नई योजना सुरकण्डा देवी पेयजल योजना शुरू हो चुकी है, जिससे काणाताल और आस-पास के क्षेत्रों में राहत मिली है। कैम्पटी को मसूरी पेयजल योजना से जोड़ा गया है तथा एक सप्ताह से मार्केट एरिया में पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

अधिशासी अभियंता जल संस्थान देवप्रयाग, नरेश पाल ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग ब्रह्मपुरी से कीर्तिनगर तक 07 वॉटर ए.टी.एम., 02 वॉटर प्यूरिफायर, 02 स्टैंड पोस्ट, 65 हैंड पम्प और 19 टीटीएसपी सुचारू रूप से संचालित हो रहे हैं, जिनकी नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। झण्डीधार पेयजल योजना में नियमित पम्पिंग हो रही है।

इस अवसर पर अधिशासी अभियंता जल निगम मुनिकीरेती प्रवीण शाह सहित मीडिया प्रतिनिधि मौजू रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories