Ad Image

डायट टिहरी में प्रधानाध्यापकों की एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला आयोजित

Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 01 अगस्त 2024। आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) टिहरी में प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के लिए एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य द्विवर्षीय डी.एल.एड. (D.El.Ed.) प्रशिक्षुओं की इंटर्नशिप प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए प्रधानाध्यापकों को आवश्यक जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करना था।

कार्यशाला में बताया गया कि द्विवर्षीय डी.एल.एड. प्रशिक्षुओं को उनके चतुर्थ सेमेस्टर के दौरान 96 दिनों तक स्कूल में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करना होता है। इस दौरान प्रशिक्षु पठन-पाठन के अलावा विद्यालय से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं और व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक (मेंटर शिक्षक) इन प्रशिक्षुओं के कार्यों का अवलोकन और सहयोग करेंगे, साथ ही प्रशिक्षुओं का मूल्यांकन भी करेंगे।

अभिमुखीकरण कार्यशाला में प्रधानाध्यापकों को बताया गया कि प्रशिक्षुओं को इंटर्नशिप के दौरान शिक्षण योजनाओं का निर्माण, शिक्षण डायरी भरना, संसाधन सामग्री का विकास, बाल मेलों का आयोजन, नवाचारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन, प्रवेश प्रक्रिया, समुदाय संपर्क, विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठकों में भागीदारी, आंगनवाड़ी केंद्रों के शैक्षिक कार्यक्रमों का अध्ययन, और विषयवार प्रश्न बैंक निर्माण जैसी गतिविधियों में शामिल होना होगा।

कार्यशाला में 24 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया। DIET की प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट ने कहा कि वर्तमान प्रशिक्षु भविष्य के शिक्षक हैं, और 96 दिवसीय विद्यालयी अनुभव उन्हें एक बेहतर शिक्षक बनने में सहायता करेगा।

इस अवसर पर कार्यशाला समन्वयक डॉ. सुमन नेगी, विजय सिंह, संगीता कुमांईं, निर्मला, विजय लक्ष्मी, नीमा, प्रमोद, चिरंजी लाल, और प्रशिक्षु उपेंद्र सिंह, साक्षी, रणजीत सिंह, मोहिनी, सृष्टि, सौरव महरा, शिक्षा, और अंजली सहित अन्य प्रतिभागी भी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories