Ad Image

प्रज्ञा दीक्षित ने कोटीगाड़ में उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता ग्रोथ सेंटर का किया निरीक्षण

प्रज्ञा दीक्षित ने कोटीगाड़ में उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता ग्रोथ सेंटर का किया निरीक्षण
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 06 अगस्त 2024। मंगलवार को टिहरी गढ़वाल के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की पत्नी, श्रीमती प्रज्ञा दीक्षित, ने विकासखण्ड चंबा क्षेत्र के कोटीगाड़ में स्थित उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता ग्रोथ सेंटर का दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रोथ सेंटर में महिलाओं द्वारा संचालित सैनिटरी नैपकीन यूनिट, मसाला यूनिट और आचार यूनिट का निरीक्षण किया और उनके कार्यों की सराहना की।

श्रीमती दीक्षित ने सैनिटरी नैपकीन यूनिट का निरीक्षण करते हुए महिलाओं के साथ बातचीत की और उनसे सैनिटरी नैपकीन पैड बनाने की प्रक्रिया, सामग्री, प्रति पैड बनाने में लगने वाला समय, और निर्माण लागत के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने माहवारी के दौरान सैनिटरी नैपकीन के उपयोग के महत्व पर जोर दिया और इसे सुरक्षित रूप से निस्तारण करने के तरीके भी बताए।

मसाला यूनिट और आटा चक्की यूनिट के निरीक्षण के दौरान, उन्होंने समूह की महिलाओं से हल्दी और गेहूं पिसाई की प्रक्रियाओं पर चर्चा की। उन्होंने इस प्रक्रिया में उपयोग की जाने वाली सामग्री, बिक्री, आमदनी और अर्जित धनराशि के सहकारिता द्वारा उपयोग के विषय में जानकारी प्राप्त की।

आचार यूनिट के निरीक्षण के दौरान, श्रीमती दीक्षित ने आम और तिमले के आचार के निर्माण और उसकी सामग्री की स्रोतों के बारे में भी जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि ये सभी उत्पाद गांव से ही एकत्र किए जाते हैं।

इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक सरिता जोशी, उत्साह आजीविका स्वायत्त सहकारिता की गुट्टा देवी, कोषाध्यक्ष शसीता देवी, और अन्य प्रमुख महिलाएं भी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में मौजूद सभी सदस्यों ने इस पहल को आगे बढ़ाने और अधिक से अधिक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयासों की सराहना की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories