Ad Image

राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन
Please click to share News

पैठाणी, पौड़ी गढ़वाल 9 अगस्त 2024। राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास पैठाणी, पौड़ी गढ़वाल में महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. कुमार गौरव जैन के दिशा निर्देशन तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बृहद रूप में बहुउपयोगी पौधो का रोपण किया गया। जिसमें महाविद्यालय के सभी सम्मानित प्राध्यापको, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

प्रभारी प्राचार्य डॉ. कुमार गौरव जैन ने कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए कहा है कि हमे बंजर भूमि में अधिक से अधिक पौधो का रोपण करना चाहिए तथा प्रत्येक रोपित पौधे के संरक्षण की हमे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी तय करनी चाहिए। तथा इस तरह के जन-जागरूकता कार्यक्रमो के माध्यम से समाज को भी प्रेरित करना है।

कार्यक्रम सयोजक डॉ. प्रकाश फोंदणी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि हमे बहुउपयोगी पौधो का रोपण उपयुक्त जलवायु में करना चाहिए जो कि आर्थिक, औषधीय, एवं पारिस्थितिकी रूप से महत्वपूर्ण है। प्लांटेशन कार्यक्रम के तहत मिश्रित बन एवं चौड़ी पत्ती वाले पौधो का रोपण करने पर विशेष बल देना है ताकि पानी के श्रोतों का पुनर्जन्म हो सके। डॉ. फोंदणी ने यह भी कहा कि वर्षा जल संरक्षण के लिए चाल-खाल आदि का निर्माण करने के साथ-साथ बांझ, बुरांश, काफल के पौधों का रोपण करना चाहिए जो वर्षा के पानी को लंबे समय तक होल्ड करने की क्षमता रखते है तथा सूखे हुए जल स्रोतों को जीवित करने मे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. पुनीत चंद्र वर्मा, डॉ. खिलाप सिंह, डॉ. सतवीर, डॉ. आलोक कंडारी एवं डॉ. गौरव जोशी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि अमर सिंह नेगी मंडल अध्यक्ष, डॉ. मनवर सिंह रावत, बिरेंद्र सिंह रावत, नरेंद्र सिंह, दरम्यान सिंह, गुलाब सिंह प्रधान, प्रियंका रावत आदि के सहयोग से जामुन, सिट्रस, आंवला, मालू, बाँझ, शहतूत, गुरियाल, भीमल के पौधे उपलब्ध कराने के साथ साथ महाविद्यालय परिसर में रोपित भी किए। प्रत्येक रोपित पौधे की रक्षा के लिए स्टूडेंट्स के ग्रुप बनाए गए जो कि अपने अपने रोपित पौधो का तीन साल
तक पालन-पोषण करेंगे। कार्यक्रम के अंत में वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण सहभागिता पर छात्र-छात्राओं के साथ गहनता से विचार-विमर्श के साथ-साथ फीड बैक भी लिया गया है।
कार्यक्रम में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सतीश सिंह, राहुल रावत एवं पल्लव नैथानी द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories