Ad Image

अनुसूया प्रसाद बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में ‘यूथ संसद’ का हुआ आयोजन

अनुसूया प्रसाद बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में ‘यूथ संसद’ का हुआ आयोजन
Please click to share News

रुद्रप्रयाग 28अगस्त 2024। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनी में संसदीय कार्य मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा गाइडेड, यूथ संसद का आयोजन किया। यूथ संसद अयोजित करवाने का उद्देश्य है कि छात्र संसदीय परंपराओं को सीखें व समझें।यूथ संसद का स्वरूप लोकसभा की तर्ज पर रखा गया।

इसमें छात्र छात्राओं ने संसद सदस्यों का अभिनय व मंचन किया। लोकसभा अध्यक्ष की भूमिका अंशुल राणा, प्रधानमंत्री की भूमिका अंजलि , स्वास्थ्य मंत्री तनिषा, गृहमंत्री की भूमिका गणेश गोस्वामी, शिक्षा मंत्री की भूमिका प्रियांशी , महिला एवम बाल विकास मंत्री कृति ने( कैबिनेट मंत्रि), आपदा प्रबंधन मंत्री की भूमिका कंचन(राज्य मंत्री) ने निभाई। विपक्ष में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका प्रियांशु मोहन ने अदा की। मुस्कान , लक्की राणा, आयुष आदि ने विपक्ष में रहकर भूमिका अदा की।संसद में बहस के मुद्दे उतराखंड राज्य की समस्याएं रही जैसे पलायन,स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, एवम् आपदा प्रबंधन। महिला सुरक्षा पर भी सदन में चर्चा की गई।

इस अवसर पर छात्र छात्राओं के उत्साहवर्धन हेतु मुख्य अतिथि के रूप में निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमति अरुणा बेंजवाल एवं विशिष्ट अतिथि वार्ड मेंबर श्रीमति अंजू देवी रहीं। सभी ने छात्रों के प्रदर्शन की प्रशंसा की एवं एवम् कार्यक्रम के सफल संचालन की शुभ कामनाएं दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ दलीप सिंह बिष्ट ने कहा कि युवा संसद भारत सरकार की एक अनूठी पहल है और यह पहल जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में सहायक होगी। छात्र जीवन से ही हर एक छात्र संसदीय संस्थाओं की समझ विकसित कर पाएगा। इस कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ संदीप शर्मा ने किया, दर्शनशास्त्र विभाग के डा सतीश तिवारी ने मंच संचालन में सहयोग किया। छात्र संघ पदाधिकारी भानु चमोला भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

जिला नोडल अधिकारी ‘युवा संसद’ डा पूनम भूषण ने सभी छात्रों को सांसद के जीवंत अभिनय के लिए शुभकामनाएं दीं। अंत में सभी प्राध्यापकों, छात्र छात्राओं और कार्यालय स्टॉफ का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इतिहास विभाग से प्राध्यापक दीप्ति राणा ने छात्रों की इस संसद के आयोजन लिए की गई तैयारी के दौरान किए गए समर्पण को सभी के समक्ष रखा।

आज की इस युवा संसद के प्रथम आयोजन में सभी प्राध्यापक डा ममता शर्मा, डा अखिलेश्वर द्विवेदी, डा अंजना फरस्वान, डा निधि छाबड़ा, डा ममता भट्ट, डा जितेंद्र सिंह, डा सुधीर पेटवाल, डा विरेन्द्र प्रसाद, डा चंद्रकला नेगी, डा ममता थपलियाल, डा तनुजा मौर्य एवं कर्मचारी श्री जय वर्धन, श्रीमति शर्मिला, जितेंद्र आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories