Ad Image

विश्व हृदय दिवस एवं विश्व रेबीज दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छाम में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

विश्व हृदय दिवस एवं विश्व रेबीज दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छाम में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 28 सितंबर 2024: विश्व हृदय दिवस एवं विश्व रेबीज दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छाम में एक दिवसीय जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों, पशु चिकित्साधिकारी और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। गोष्ठी का उद्देश्य लोगों में हृदय रोग और रेबीज के प्रति जागरूकता फैलाना था।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अभिलाषा ने हृदय रोग से बचाव के लिए संतुलित पोषण, नियमित कसरत, और तले हुए खाने से परहेज करने की सलाह दी। उन्होंने रेबीज के लक्षणों जैसे बुखार, शरीर में दर्द, और पानी से डर के बारे में बताया, और इसके बचाव के तीन स्तर समझाए: कुत्ते की लार लगने पर साबुन और बहते पानी से सफाई, खरोंच लगने पर घाव को 15 मिनट तक धोना और एंटी रेबीज वैक्सीन लगाना, और गहरे घाव होने पर एंटी रेबीज के साथ-साथ इम्युनोग्लोबुलिन (IG) भी लगवाना।

पशुचिकित्साधिकारी बिशन कुमार तोमर ने पशुपालकों को 6-6 महीने के अंतराल में एंटी रेबीज बूस्टर डोज लेने की सलाह दी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और नागरिकों से जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। गोष्ठी में ब्लॉक प्रमुख प्रभा बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य धनवीर पुरषोड़ा, और अन्य चिकित्सा अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories