Ad Image

जिलाधिकारी की मौजूदगी में मंज्याड़ गांव में की गई धान की क्रॉप कटिंग

जिलाधिकारी की मौजूदगी में मंज्याड़ गांव में की गई धान की क्रॉप कटिंग
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 25 सितम्बर, 2024। बुधवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित धान की फसल की औसत उपज के आंकड़े संकलन को लेकर विकास खण्ड चम्बा के ग्राम मंज्याड़ में पहुंचे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत क्रॉप कटिंग प्रयोग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हांसिल की जाती है।

धान की फसल उपज का आंकलन तैयार करने हेतु मंज्याड़ गांव में रेण्डम आधार पर काश्तकार श्रीमती नीमा देवी के दो खेतों में 30-30 वर्ग मीटर के प्लाट बनाये गये। जिलाधिकारी की मौजूदगी में गांव के कास्तकारों द्वारा क्रॉप कटिंग की गई। प्रथम खेत में 30 वर्ग मीटर में 13.500 कि.ग्रा. तथा द्वितीय खेत में 10.720 कि.ग्रा. धान की उपज प्राप्त हुई। धान को सुखाकर 15 दिन बाद पुनः मापा जायेगा।

इस दौरान ग्राम प्रधान कोटीगाड़ बीना रावत ने क्षेत्र में धान उत्पादन की जानकारी दी। उन्होंने जंगली जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान की बात करते हुए घेरबाड़ करवाने तथा सड़क के ऊपर स्कूल के चलते सड़क पर स्पीड ब्र्रेकर लगवाने को कहा गया। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों की सुरक्षा एवं सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत स्पीड ब्र्रेकर को लेकर संबंधित अधिकारी को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही को कहा गया। साथ ही घेरबाड़ को लेकर सकारात्मक कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर नायब तहसीलदार धर्मवीर प्रकाश, सहायक भूलेखाधिकारी राजेन्द्र गुनसोला, सांख्यिकी अधिकारी विपिन रतूड़ी, राजस्व विभाग से रिंकी मोरार, पूनम राणा, विशाल असवाल, महिपाल पुण्डीर, डबल सिंह रावत, बीमा कम्पनी से सोनिका एवं अजय सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।    


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories