Ad Image

AI के माध्यम से भावनात्मक कल्याण पर 5वां वर्चुअल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन: एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण

AI के माध्यम से भावनात्मक कल्याण पर 5वां वर्चुअल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन: एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण
Please click to share News

देहरादून 19 अक्टूबर 2024। स्पीकिंग क्यूब ऑनलाइन मेंटल हेल्थ कंसल्टिंग फाउंडेशन द्वारा उत्तरांचल विश्वविद्यालय, देहरादून के सहयोग से 19 अक्टूबर 2024 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से भावनात्मक कल्याण पर 5वां वर्चुअल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन: एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण का आयोजन किया। मेजर अनुपा कैरी, निदेशक पेरिनैटल मेंटल हेल्थ और सलाहकार मनोवैज्ञानिक, स्पीकिंगक्यूब ने सत्र की शुरुआत की।

स्पीकिंग क्यूब की संस्थापक और निदेशक प्रो. डॉ. दीपिका चमोली शाही ने देवी शक्ति की प्रार्थना करके सत्र की शुरुआत की। प्रो. डॉ. दीपिका ने स्पीकिंगक्यूब के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया और एआई के माध्यम से भावनात्मक कल्याण पर अपने विचार साझा किये और फिर सत्र की कमान प्रो. डॉ. रीता कुमार को सौंपी गई।
डॉ. रीता, सम्मेलन की अध्यक्ष, स्पीकिंगक्यूब सलाहकार, मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा ने सम्मेलन के उद्देश्य और लक्ष्यों और वर्तमान परिदृश्य में विषय के महत्व के बारे में चर्चा की। डॉ. रीता ने एआई के साथ मानवता के विकास पर अपनी राय साझा की।
उत्तरांचल विश्वविद्यालय के कुलपति और सम्मेलन के संरक्षक प्रो. डॉ. धर्म बुद्धि ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। डॉ. धर्म बुद्धि ने प्रतिभागियों को वर्तमान दुनिया में एआई के महत्व के बारे में बताया। डॉ. बुद्धि ने मनोविज्ञान में एआई की आवश्यकता पर चर्चा की और स्पीकिंगक्यूब और उत्तरांचल विश्वविद्यालय को इस अद्भुत पहल के लिए बधाई दी।
प्रो. डॉ. नील कोब्रिन, माननीय अतिथि, अध्यक्ष, एकेडमी ऑफ माइंडफुल साइकोलॉजी, कैलिफोर्निया, यूएसए ने वर्तमान दुनिया में मानव स्पर्श और एआई के महत्व के बारे में चर्चा की।

सम्मेलन की मुख्य अतिथि राज्य मंत्री श्रीमती मधु भट्ट ने भावनात्मक कल्याण और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के महत्व पर अपने विचार साझा किए। श्रीमती मधु भट्ट ने मानसिक स्वास्थ्य को अधिक से अधिक संबोधित करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

सत्र की शुरुआत मुख्य वक्ता प्रोफेसर डॉ. राजेश बहुगुणा, डीन लॉ विभाग, प्रो वाइस चांसलर, उत्तरांचल विश्वविद्यालय ने की। डॉ. बहुगुणा ने परिवर्तन यानी प्रौद्योगिकी को अपनाने की आवश्यकता पर चर्चा की, जिसमें दोनों पक्षों के पक्ष और विपक्ष को ध्यान में रखा जाना चाहिए I
एएमयू के मनोविज्ञान विभाग की मुख्य वक्ता प्रो. डॉ. रूमाना सिद्दीकी ने मानसिक स्वास्थ्य में एआई की ताकत और कमजोरियों पर चर्चा की।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर प डॉ. हरप्रीत भाटिया ने भी एआई की ताकत और कमजोरी के बारे में और शोध और शिक्षा में एआई के संतुलित उपयोग पर जोर दिया I

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख प्रो. डॉ. प्रियरंजन अविनाश ने नैदानिक ​​प्रक्रियाओं में एआई को शामिल करने की आवश्यकता पर चर्चा की। डॉ. अविनाश ने मानसिक स्वास्थ्य ऐप के बारे में भी बताया I

उत्तरांचल विश्वविद्यालय के अनुसंधान और नवाचार के निदेशक, सम्मेलन अध्यक्ष प्रो. डॉ. राजेश सिंह ने मानसिक स्वास्थ्य और नवाचार के क्षेत्र में अधिक से अधिक शोध करने की आवश्यकता पर जोर दिया I

रमैहा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स के प्रबंधन और मनोविज्ञान विभाग के निदेशक प्रो. डॉ. रविशंकर एवी ने प्रौद्योगिकी निर्भरता और एआई के महत्व से संबंधित रिस्क फैक्टर्स के बारे में चर्चा की।

मेजर अनूपा ने धन्यवाद प्रस्ताव के साथ पहले दिन के सत्र का समापन किया ।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories