Ad Image

सांसद की सख्त चेतावनी: बैठक में सिर्फ सक्षम अधिकारी ही रहें, वरना जूनियर्स होंगे बाहर

सांसद की सख्त चेतावनी: बैठक में सिर्फ सक्षम अधिकारी ही रहें, वरना जूनियर्स होंगे बाहर
Please click to share News

सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में आयोजित दिशा समिति की बैठक में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

टिहरी गढ़वाल 14 अक्टूबर 2024। टिहरी गढ़वाल सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने आज जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें केंद्र सरकार की योजनाओं और जिले के विकास कार्यों की प्रगति का आकलन किया गया।

सांसद टिहरी गढ़वाल

सांसद शाह ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से समन्वय के साथ काम करने का आह्वान करते हुए कहा कि किसी भी समस्या को समय पर सुलझाकर विकास कार्यों में रुकावट नहीं आने दी जाए। साथ ही कड़े निर्देश दिए कि केन्द्रीय सरकार द्वारा संचालित योजनाओ के तहत उद्घाटन कार्यक्रम एवं जनपद को पुरस्कार प्राप्त होने पर केन्द्रीय जनप्रतिनिधियों को ही आंमत्रित करें।

बैठक में वन विभाग और दूरसंचार विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर सांसद शाह ने कड़ी नाराज़गी जताई। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा, "भविष्य में अनुपस्थित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी, और केवल सक्षम अधिकारी ही बैठकों में शामिल हों, अन्यथा जूनियर अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।"

गौसेवक योजना पर विशेष जोर
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आशुतोष जोशी ने बताया कि राज्य सैक्टर ग्राम्य गौसेवक योजना के तहत ग्राम सभा की खुली बैठक में गौवंश की सेवा हेतु समर्पित 05 वयस्क नर गौवंशीय पशुओं को शरण दिये जाने के लिए गौशाला सुविधा दे पाने एवं भरण-पौषण में सक्षम ग्राम गौसेवकों को 80 रूपये प्रति गौवंश प्रतिदिन की दर से अनुदान दिये जाने का प्राविधान है।

बैठक में पेयजल विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद महोदया ने कहा कि नल लगने के बाद नलों में पानी न आने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए समस्या का समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण व अन्य सभी रिपोर्ट जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्राम गंगी में विद्युतीकरण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए उच्च स्तर पर पत्राचार करने के निर्देश दिये गये। स्वास्थ्य विभाग को अल्ट्रासांउण्ड व एक्सरे मशीन के टैक्नीशियन के पदो को भरने के लिए अग्रिम कार्यवाही करने को कहा गया।

पीएमजीएसवाई विभाग को 250 से अधिक आबादी वाले ग्रामों में सड़क दिये जाने को लेकर गांवों की सूची तथा विभाग द्वारा किये निर्माण कार्य एवं शेष कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को साझा करने को कहा गया। समाज कल्याण विभाग को अनु.जाति बालिका विवाह योजना के तहत ऐसे बच्चों के प्रस्ताव भी भेजने को कहा गया जो अपने माता-पिता दोनों को खो चुके हैं।

सांसद महोदय ने कहा कि आपदा के दौरान उनका स्वास्थ्य खराब होने के चलते वे आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण नही कर पाई। उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टि से जनपद संवेदनशील है और मानवीय त्रुटियों के कारण यह आपदाएं बड़ा रूप ले लेती हैं, इस पर विशेष ध्यान देना होगा कि ऐसे जगहों पर घर/दुकान न बनाये जायें, जो आपदा की दृष्टि से संवेदनशील हो।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पीएमजीएसवाई विभाग की समीक्षा के दौरान परियोजनाओं के निर्माण कार्य और मरम्मत कार्य अलग-अलग ठेकेदारों के माध्यम से करवाने का सुझाव दिया गया। पेयजल विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन योजना के तहत ठेकेदारों को अग्रिम भुगतान न करने तथा गांवों वालों को विश्वास में लेने के पश्चात् निर्मित परियोजनाओं को हैण्डऑवर करने को कहा गया। अधिकारियों को केन्द्र एवं राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं का वाट्सएप एवं सोर्ट वीडियों बनाकर वृहद् प्रचार-प्रसार करने को कहा गया।

बैठक में विधायक देवप्रयाग विनोद कण्डारी द्वारा मुख्य शिक्षा अधिकारी से भारत दर्शन कार्यक्रम से संबंधित सूचना चाहीं गई। विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह ने कहा कि जिन आंगनवाड़ियों में ज्यादा बच्चे हैं, उनके प्रस्ताव संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराते हुए तत्काल उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर मोबाइल टावर लग चुके हैं उनका जल्द चालू किया जाय।

इसके साथ ही समिति के सदस्यों द्वारा क्षेत्रीय समस्याओं से तथा अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं से अवगत कराया गया।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी सोना सजवाण, सीडीओ डॉ. अभिषेक त्रिपाठी,  ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, भिलंगना वासुमति घणाता, चम्बा शिवानी बिष्ट, डीडीओ मो. असलम सहित समिति के सदस्य, विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories