Ad Image

राज्य स्तरीय टीम ने किया जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण

राज्य स्तरीय टीम ने किया जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 31 जुलाई 2024 । प्रदेश में शैक्षिक गुणवत्ता और अकादमिक उन्नति को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य स्तर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट्स) का गहन अनुश्रवण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत 29 से 31 जुलाई 2024 तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) टिहरी का राज्य स्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण किया गया।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण उत्तराखंड की छः सदस्यीय टीम ने निदेशक अकादमिक एवं प्रशिक्षण श्रीमती बन्दना गर्ब्याल के निर्देशन में इस अनुश्रवण कार्य को अंजाम दिया। कार्यक्रम के दौरान, डायट्स के इन्फ्रास्ट्रक्चर, शिक्षक शिक्षा, मानव संसाधन, अकादमिक गतिविधियों, बजट उपयोग, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, डी.एल.एड प्रशिक्षण, तथा अन्य शैक्षिक योजनाओं की प्रगति का आकलन किया गया।

30 जुलाई 2024 को श्रीमती बन्दना गर्ब्याल ने एक दिवसीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार में भी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जिसका आयोजन जिला अधिकारी टिहरी गढ़वाल के निर्देशन में किया गया था। सेमिनार में उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की क्षमता रखता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को इस ज्ञान को छात्रों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

अनुश्रवण के दौरान, डायट टिहरी की प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट ने संस्थान की विभिन्न गतिविधियों और नवाचारों को अनुश्रवण टीम के साथ साझा किया। अनुश्रवण टीम के लीडर डॉ. कृष्णानन्द बिजल्वाण, सहायक निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. उत्तराखंड, ने डायट टिहरी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि डायट्स शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अन्य प्रमुख सदस्यों में डॉ. राकेश चन्द्र गैरोला, डॉ. रंजन कुमार भट्ट, और श्रीमती शुभ्रा सिंघल शामिल थे। अनुश्रवण के दौरान डायट टिहरी के फैकल्टी सदस्यों ने अपने सुझाव प्रस्तुत किए।

डायट्स के शैक्षिक नवाचारों और उनके कार्यान्वयन के इस गहन निरीक्षण का उद्देश्य, प्रदेश की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाना और शिक्षकों को नवीनतम शैक्षिक गतिविधियों से अवगत कराना है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories