Ad Image

उत्तराखंड में युवा उद्यमिता को बढ़ावा हमारा लक्ष्य- प्रो. एन.के. जोशी

उत्तराखंड में युवा उद्यमिता को बढ़ावा हमारा लक्ष्य- प्रो. एन.के. जोशी
Please click to share News

ऋषिकेश 27अगस्त 2024। उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई “देवभूमि उद्यमिता योजना” (DUY) के तहत, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. एन.के. जोशी ने कहा, “यह योजना हमारे राज्य के युवाओं को उद्यमी बनने और आत्मनिर्भर होने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है। हमारा लक्ष्य है कि उत्तराखंड के हर कोने से नए उद्यमी उभरें और राज्य की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों तक ले जाएं।” हम छात्रों में उद्यमिता कौशल विकसित करने पर विशेष जोर दे रहे हैं, जिससे वे भविष्य के चुनौतियों का सामना कर सकें।” विश्वविद्यालय को हाल ही में  देवभूमि उद्यमिता योजना (DUY) के तहत उद्यमिता और इनक्यूबेशन में उत्कृष्टता केंद्र प्राप्त हुआ है। इस योजना के अंतर्गत, उच्च शिक्षण संस्थानों (HEIs) के छात्रों को जागरूक करने के लिए 2-दिवसीय स्टार्टअप बूटकैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

कैंपस निदेशक प्रो. एम.एस. रावत ने उद्यमिता कौशल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया, “18-19 सितंबर, 2024 को आयोजित होने वाले दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैंप छात्रों को उद्यमी बनने की राह में पहला कदम उठाने में मदद करेगा।” इच्छुक छात्र DUY पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। 

उद्यमिता और इनक्यूबेशन उत्कृष्टता केंद्र की निदेशक प्रो. अनीता तोमर ने कहा, “हमारा केंद्र छात्रों को उनके व्यावसायिक विचारों को साकार करने में हर संभव सहायता प्रदान करेगा। हम न केवल प्रशिक्षण देंगे, बल्कि उन्हें मेंटरशिप और नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करेंगे।” योजना के तहत, छात्रों को मुफ्त उद्यमिता प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता, और उद्यम स्थापित करने में मदद मिलेगी। विशेष रूप से, यह योजना उच्च शिक्षा के छात्रों, रोजगार की तलाश में युवाओं, और हाशिए के समुदायों पर केंद्रित है। बूट कैंप में छात्रों को न केवल उद्यमिता कौशल सिखाया जाएगा, बल्कि उन्हें सरकारी योजनाओं, वित्तीय सहायता और कानूनी पहलुओं की भी जानकारी दी जाएगी। हम विशेष रूप से नवाचार और रचनात्मक सोच को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, और सतत व्यवसाय प्रथाओं जैसे आधुनिक उद्यमिता कौशलों पर भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।” दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैंप में छात्रों को व्यावसायिक योजना बनाने, वित्तीय प्रबंधन, मार्केटिंग रणनीतियाँ, और नेतृत्व कौशल जैसे महत्वपूर्ण उद्यमिता कौशल सिखाए जाएंगे। इन कौशलों से छात्र न केवल अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे, बल्कि उसे सफलतापूर्वक चला भी सकेंगे। प्रो. अनीता तोमर ने यह भी बताया कि कार्यक्रम में समस्या समाधान, टीम प्रबंधन, और संचार कौशल जैसे सॉफ्ट स्किल्स पर भी ध्यान दिया जाएगा, जो किसी भी सफल उद्यमी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों को अध्ययन सामग्री और जलपान की सुविधा दी जाएगी, साथ ही सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक विचारों का चयन किया जाएगा। 50 चुनिंदा प्रतिभागियों को 12-दिवसीय विशेष उद्यमिता विकास कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

देवभूमि उद्यमिता योजना का वीडियो लिंक निम्नानुसार है: https://youtu.be/kFQouGsPu1U?feature=shared 

आवेदन करने के लिए, छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना, आवश्यक दस्तावेज, और दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना है। DUY पोर्टल से पंजीकरण लिंक निम्नानुसार है:                       https://duy-heduk.org/registration/participant/bootcamp

अधिक जानकारी के लिए इच्छुक छात्र 9410361825, 9411575844, या 9453515020 पर संपर्क कर सकते हैं।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories