Ad Image

कुलपति का ऑक्सफोर्ड ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट, हरिद्वार का औचक निरीक्षण: उच्च शिक्षा के मानकों की समीक्षा

कुलपति का ऑक्सफोर्ड ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट, हरिद्वार का औचक निरीक्षण: उच्च शिक्षा के मानकों की समीक्षा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 26 सितंबर 2024: श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. एन.के. जोशी ने विश्वविद्यालय से सम्बद्ध ऑक्सफोर्ड ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट, रोशनाबाद, हरिद्वार का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संस्थान में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से संवाद कर संस्थान की शैक्षिक गतिविधियों का जायजा लिया।

संस्थान में बी.ए., बी.कॉम, बी.कॉम (ऑनर्स), बी.एससी. और बी.एससी. कंप्यूटर साइंस जैसे पाठ्यक्रम संचालित हैं। कुछ दिनों पूर्व विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्ध संस्थानों के अध्यक्ष, निदेशक, एवं प्राचार्यों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें कुलपति प्रो. जोशी ने यह स्पष्ट किया था कि विश्वविद्यालय किसी भी समय किसी भी सम्बद्ध संस्थान का औचक निरीक्षण कर सकता है। इस दिशा-निर्देश के तहत, प्रो. जोशी ने ऑक्सफोर्ड ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट का औचक निरीक्षण कर संस्थान की वास्तविक स्थिति का आकलन किया।

कुलपति ने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी संस्थान में सम्बद्धता मानकों के उल्लंघन की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने शिक्षकों और छात्रों से पृथक-पृथक संवाद कर शिक्षा की गुणवत्ता और संस्थान की गतिविधियों की समीक्षा की। साथ ही, फैकल्टी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत उच्च शिक्षा के सुधार हेतु कार्य करने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त, प्रो. जोशी ने जोर देकर कहा कि चूंकि रोशनाबाद एक औद्योगिक क्षेत्र है, इसलिए समय-समय पर सेमिनार आयोजित कर, स्थानीय उद्योगों के साथ छात्रों के प्लेसमेंट और एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने छात्रों को उच्च शिक्षा के दौरान अपने जीवन के लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

कुलपति के इस निरीक्षण से स्पष्ट संदेश गया कि विश्वविद्यालय उच्च शैक्षिक मानकों को बनाए रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और किसी भी प्रकार की शिथिलता को सहन नहीं किया जाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories