Ad Image

नयार नदी घाटी और व्यास घाटी को मिलेगी वैश्विक पहचान फिश एंगलिंग फेस्टिवल के माध्यम से: जिलाधिकारी

नयार नदी घाटी और व्यास घाटी को मिलेगी वैश्विक पहचान फिश एंगलिंग फेस्टिवल के माध्यम से: जिलाधिकारी
Please click to share News

फेस्टिवल पर्यटन को देगा प्रोत्साहन, स्थानीय रोजगार के अवसरों में वृद्धि की उम्मीद

पौड़ी गढ़वाल, 09 अक्टूबर 2024। नयार नदी घाटी और इसके प्रमुख स्थल व्यास घाट को वैश्विक मानचित्र पर स्थापित करने के उद्देश्य से, आगामी 23 से 25 अक्टूबर 2024 तक तीन दिवसीय फिश एंगलिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। बैठक में फेस्टिवल के लिए गठित समितियों को उनके दायित्व सौंपे गए और सभी तैयारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि नयार नदी घाटी क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, और इस तरह के आयोजन इस क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने में मदद करेंगे। उन्होंने फेस्टिवल के माध्यम से क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद जताई, जिससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

फेस्टिवल की प्रमुख गतिविधियां: फेस्टिवल के दौरान एंगलिंग, राफ्टिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गंगा आरती, हॉट एयर बलून, और स्थानीय उत्पादों के आउटलेट जैसी एक दर्जन से अधिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही, देवप्रयाग से व्यास घाट तक की गंगा पथ यात्रा को ट्रेकिंग इवेंट में शामिल किया गया है, जिसके अन्य ट्रेकिंग विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर विद्युत, पेयजल, शौचालय, और साफ-सफाई के उचित प्रबंध किए जाएं। इस आयोजन को आकर्षक बनाने के लिए एंगलिंग प्रतियोगिता के साथ-साथ स्थानीय उत्पादों के स्टॉल और सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण होंगे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत, जिला मत्स्य प्रभारी अभिषेक मिश्रा, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। विभिन्न राज्यों से फिश एंगलर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

नयार नदी घाटी और व्यास घाट के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा:
यह फेस्टिवल न केवल इस क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देगा, बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर भी खोलेगा।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories