अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट ने बताया ज्येष्ठ माह निर्जला एकादशी का महत्व- डॉ हृदयेश कुमार

अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट ने बताया ज्येष्ठ माह निर्जला एकादशी का महत्व- डॉ हृदयेश कुमार
Please click to share News

फरीदाबाद 19 जून । फरीदाबाद के बल्लबगढ़ में तिरखा कॉलोनी शिव मंदिर में अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट ने के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार ने ज्येष्ठ माह निर्जला एकादशी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार एकादशी व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। इसके लिए विधि विधान से एकादशी व्रत रखना चाहिए। इसकी तैयारी एकादशी के दिन से एक दिन पहले मध्याह्नकाल से शुरू हो जाती है। इस समय से ही मन की पवित्रता पर ध्यान देना होता है और शाम को भोजन नहीं करते, ताकि अगले दिन पेट में भोजन के अंश शेष न रहें। एकादशी के दिन भक्त कठोर उपवास रखते हैं और अगले दिन सूर्योदय के बाद नियमानुसार उपवास खोलते हैं।

इस व्रत को भक्त अपनी सामर्थ्य के अनुसार कई प्रकार से रखते हैं, कुछ लोग एक समय फलाहार, कुछ लोग निर्जला, कुछ केवल फल, कुछ लोग सिर्फ जल तो कुछ क्षीर (दुग्ध सामग्री) ग्रहण करते हैं। हालांकि इसको व्रत शुरू करते समय संकल्प के दौरान ही तय कर लेना होता है। लेकिन एकादशी व्रत में किसी भी प्रकार के अन्न और अनाज का सेवन वर्जित होता है। और यह नियम सभी 24 एकादशी में एक सा होता है। लेकिन ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी दूसरी एकादशियों से थोड़ी अलग है, इसे निर्जला ही रहना होता है। मान्यता है कि सिर्फ इस एकादशी का व्रत रखने से सभी एकादशी का फल मिल जाता है।
एकादशी व्रत करने वाले स्त्री-पुरुष को दशमी वाले दिन मांस, प्याज और मसूर की दाल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। एकादशी वाले दिन प्रातः पेड़ से तोड़ी हुई लकड़ी की दातुन नहीं करनी चाहिए। इसके स्थान पर नीबू, जामुन या आम के पत्तों को चबाकर मुंह शुद्ध कर लेना चाहिए और अंगुली से कंठ शुद्ध करना चाहिए।
एकादशी के दिन वृक्ष से पत्ता तोड़ना वर्जित है, इसलिए जरूरी हो तो वृक्ष से गिरे हुए पत्तों का ही उपयोग करें। पत्ते उपलब्ध न होने पर बारह बार शुद्ध जल से कुल्ले कर मुख शुद्धि करनी चाहिए।
एकादशी के दिन घर में झाडू नहीं लगानी चाहिए वर्ना चींटी आदि सूक्ष्म जीवों की मृत्यु का भय रहता है और भगवान विष्णु को यह नापसंद होता है।
फलाहार व्रत करने वाले को गोभी, गाजर, शलजम, पालक, कुलफा का साग इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए, वो आम, अंगूर, केला, बादाम, पिस्ता इत्यादि अमृत फलों का सेवन कर सकता है, जो भी फलाहार लें, भगवान को भोग लगाकर और तुलसीदल छोड़कर ग्रहण करना चाहिए। द्वादशी के दिन ब्राह्मणों को मिष्ठान्न, दक्षिणादि देकर प्रसन्न कर परिक्रमा लेनी चाहिए।
किसी भी प्रकार क्रोध नहीं करना चाहिए। क्रोध चाण्डाल का रूप होता है, देव रूप बनकर संतोष कर लेना चाहिए। इसके बाद मिक्स फ्रूट जूस की बोतल शरबत पानी की छवील लगाई।

महिलाओं ने पहले प्रतिदिन की भांति अपना योग अभ्यास किया और उसके उपरांत सड़कों पर सेवा देने निकल पड़ी। हिंदू मान्यता अनुसार जेयष्ठ की निर्जला एकादशी बेहद खास है। इस दिन पंखा फल शरबत चीनी इत्यादि का दान बहुत महत्व रखता है। इस तरह दान करने से बिगड़े कार्य पूरे होते हैं। ट्रस्ट की महिला टीम ने ने ऐसी झूलसती धूप गर्मी से बेजुबान जानवर व परिंदों को बचाने हेतु मिट्टी के बर्तनों में पानी भरकर रखने की भी सेवा दी। नर सेवा ही नारायण सेवा है भारतीय संस्कृति का संरक्षण संवर्धन करने हेतु हम सभी को इस प्रकार की सेवा में व्यस्त रहकर और सभी को सेवा की ओर प्रेरित करना हमारा परम कर्तव्य है यही असली धर्म है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories