Ad Image

आईएसबीटी पर किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म: महिला आयोग ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

आईएसबीटी पर किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म: महिला आयोग ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
Please click to share News

देहरादून, 18 अगस्त 2024: देहरादून के आईएसबीटी बस स्टैंड पर एक मानसिक रूप से आंशिक विक्षिप्त 16 वर्षीय किशोरी के साथ बस में हुए सामूहिक दुष्कर्म के मामले ने पूरे प्रदेश को झकझोर कर रख दिया है। इस घटना के संज्ञान में आते ही उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल तुरंत सक्रिय हो गईं और आज सुबह 6:30 बजे राजकीय बालिका निकेतन/किशोरी गृह पहुंचीं, जहां उन्होंने एसएसपी देहरादून अजय सिंह और जिला प्रोबेशन अधिकारी के साथ पीड़िता से मुलाकात कर उसकी स्थिति के बारे में जानकारी ली।

महिला आयोग की अध्यक्ष ने पीड़िता से घटना की पूरी जानकारी प्राप्त की और एसएसपी अजय सिंह के निर्देशन में पुलिस द्वारा चिन्हित सभी आरोपियों की पहचान पीड़िता से फोटो के माध्यम से कराई गई। उन्होंने एसएसपी देहरादून को निर्देश दिए कि इस मामले में गंभीरता से गहन जांच करते हुए सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए और कोई भी आरोपी या साक्ष्य छूटने न पाए।

मिली जानकारी के अनुसार, पीड़िता किशोरी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद क्षेत्र की निवासी है, जो आंशिक रूप से मानसिक विक्षिप्त है और जिसके माता-पिता नहीं हैं। 13 अगस्त की रात आईएसबीटी में तैनात गार्ड की सूचना पर चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (CWC) की टीम ने किशोरी को बदहवास हालत में रेस्क्यू किया। काउंसलिंग के बाद किशोरी ने सामूहिक दुष्कर्म की घटना का खुलासा किया, जिसके आधार पर कल शनिवार को आईएसबीटी चौकी पर मामला दर्ज कराया गया।

पुलिस ने घटना में शामिल दो बसों, एक देहरादून से और एक ऋषिकेश से, को अपने कब्जे में ले लिया है। पीड़िता के मजिस्ट्रियल बयान के बाद उसका मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा और उसके बताए तथ्यों के आधार पर सभी साक्ष्य एकत्रित कर जांच की जाएगी। इसके अलावा, पीड़िता के परिवार से संपर्क करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। फिलहाल पीड़िता को बालिका निकेतन में रखा गया है।

महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने कहा कि यह एक अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और संवेदनशील मामला है, और पुलिस व सीडब्ल्यूसी द्वारा शीघ्र कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस घिनौने अपराध में शामिल कोई भी आरोपी कानून से बच नहीं सकेगा।

इस मौके पर एसएसपी अजय सिंह, सीओ प्रेमनगर रीना राठौर, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, बाल कल्याण समिति के सदस्य पूजा शर्मा, प्रीति थपलियल, प्रतिभा शर्मा, और दिगम्बर सिंह चौहान उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories