Ad Image

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में ‘गढ़ भोज’ दिवस पर पहाड़ी व्यंजनों की प्रतियोगिता आयोजित

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में ‘गढ़ भोज’ दिवस पर पहाड़ी व्यंजनों की प्रतियोगिता आयोजित
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 18 अक्टूबर 2024 । राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में प्राचार्य प्रो. ए. के. सिंह के निर्देशन पर डॉ संगीता बिज्लवाण जोशी द्वारा गढ़ भोज दिवस पर पहाड़ी व्यंजनों का स्टाल लगवाकर उत्तराखंड के व्यंजनो की प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया।

कार्यक्रम संयोजिका डॉ. संगीता ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में सांस्कृतिक चेतना को प्रोत्साहित करना और पारंपरिक व्यंजनों को बढ़ावा देना है, ताकि वे इन व्यंजनों को व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से अपनी आजीविका का हिस्सा बना सकें।

इस अवसर पर डॉ. ईरा सिंह ने पारंपरिक पहाड़ी पोशाक में प्रतियोगिता का आनंद लेते हुए मोटे अनाज और उसके सांस्कृतिक एवं वैज्ञानिक महत्व पर विद्यार्थियों को जानकारी दी।

प्रतियोगिता में छात्रों को चार समूहों में विभाजित किया गया। फ्योंली, बुरांश, गुलाब, और गुड़हल। सभी प्रतिभागियों ने विभिन्न पहाड़ी व्यंजनों को तैयार कर उनका प्रदर्शन और बिक्री की। इस प्रयास का उद्देश्य पारंपरिक खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विद्यार्थियों में उद्यमिता कौशल विकसित करना था।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान: गुलाब ग्रुप (बी.ए. पंचम सेमेस्टर), द्वितीय स्थान: फ्योंली ग्रुप (बी.ए. तृतीय सेमेस्टर), तृतीय स्थान: बुरांश ग्रुप (बी.ए. प्रथम वर्ष) ने प्राप्त किया।कार्यक्रम में स्वाद, स्वच्छता और प्रस्तुतीकरण को आधार बनाकर विजेताओं का चयन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रोफेसर निरंजना शर्मा, डॉ. ईरा सिंह, डॉ. सीमा पांडे, डॉ. मीनाक्षी, और कार्यालय के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता ने छात्र-छात्राओं को न केवल पारंपरिक व्यंजनों की महत्ता से परिचित कराया बल्कि उनमें व्यावसायिक कौशल विकसित करने की प्रेरणा भी दी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories