Ad Image

रा.बा.इ.का. घनसाली में आपदा प्रबंधन एवं सुरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन

रा.बा.इ.का. घनसाली में आपदा प्रबंधन एवं सुरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 19 अक्टूबर 2024 । जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, टिहरी गढ़वाल के तत्वावधान में और जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार आज विकासखंड भिलंगना के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (रा.बा.इ.का.) घनसाली में एक दिवसीय आपदा प्रबंधन, खोज-बचाव, जन जागरूकता, तथा विद्यालयी सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस प्रशिक्षण में कुल 109 छात्राओं, अध्यापिकाओं और स्टाफ ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, भूस्खलन आदि के दौरान उचित बचाव के तरीके और प्राथमिक उपचार की जानकारी देना था। प्रशिक्षुओं को बताया गया कि आपदा के पूर्व, दौरान और पश्चात कैसे सुरक्षित रहें। साथ ही सीपीआर देने की तकनीक, आपातकालीन स्थितियों में सीमित संसाधनों से स्ट्रेचर बनाने के तरीके, और बेसिक खोज-बचाव उपकरणों का उपयोग भी समझाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान जिले और राज्य के महत्वपूर्ण टोल-फ्री आपदा नंबरों की जानकारी भी दी गई, ताकि आपातकाल के समय तुरंत सहायता प्राप्त की जा सके। इस कार्यक्रम का नेतृत्व मास्टर ट्रेनर अनिल सकलानी ने किया, जिन्होंने खोज-बचाव कार्यों में अपने अनुभव साझा किए।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रमिला रौथान नेगी और समस्त शिक्षकों तथा छात्राओं की उपस्थिति में यह प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

इस तरह के कार्यक्रम जन जागरूकता बढ़ाने और आपदा के समय आत्मनिर्भरता विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories