Ad Image

ठांगधार-थौलधार मोटर मार्ग को मिली वन भूमि हस्तांतरण की स्वीकृति, क्षेत्र में खुशी की लहर

ठांगधार-थौलधार मोटर मार्ग को मिली वन भूमि हस्तांतरण की स्वीकृति, क्षेत्र में खुशी की लहर
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 4 अगस्त 2024। जनपद की धनोल्टी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ठांगधार-थौलधार मोटर मार्ग के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से वन भूमि हस्तांतरण की स्वीकृति मिलने पर क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इस अवसर पर क्षेत्र के लोगों ने धन्यवाद एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया।

सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व जिला पंचायत सदस्य और पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह तोमर का विशेष सम्मान किया गया, जिन्होंने इस मोटर मार्ग की स्वीकृति के लिए निरंतर प्रयास किए थे। समारोह की शुरुआत इस मोटर मार्ग के लिए संघर्षरत और समर्पित रहे बण्डवालगांव के पूर्व ग्राम प्रधान स्वर्गीय राजेश भट्ट को श्रद्धांजलि अर्पित कर की गई।

मुख्य अतिथि अतर सिंह तोमर ने अपने संबोधन में कहा कि इस मार्ग के निर्माण से क्षेत्र के ग्रामीणों को बड़ी सुविधा होगी, और इससे स्थानीय विकास को भी गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब जब स्वीकृति मिल गई है, तो जल्द ही मार्ग का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

ठांगधार-थौलधार मोटर मार्ग की मांग राज्य गठन के शुरुआती दिनों से ही की जा रही थी। यह मार्ग 2008 में स्वीकृत हुआ था, लेकिन वन अधिनियम के चलते इसका निर्माण कार्य अटका हुआ था। लंबे संघर्ष के बाद केंद्र सरकार के केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से एनओसी मिलने के बाद अब इस मोटर मार्ग के निर्माण की राह खुल गई है।

इस मार्ग के बनने से ठांगधार क्षेत्र के क्यूलागी, बरवालगांव, बण्डवालगांव, बमराड़ी, कण्डरी, कोट, उज्याड़गांव, रतनौ, और बरनोली सहित कई गांवों को लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र में सेब, आड़ू, खुबानी, पुलम, आलू, मटर, और अन्य सब्जियों की खेती होती है, जिन्हें मंडियों तक पहुंचाने में ग्रामीणों को बड़ी समस्या होती थी। इस मोटर मार्ग के बनने से इन कृषि उत्पादों को बाजार तक पहुंचाना आसान हो जाएगा।

इतिहास के दृष्टिकोण से भी यह मार्ग महत्वपूर्ण है। राजशाही के समय में जब चारधाम यात्रा के लिए मोटर मार्ग नहीं था, तब यह मार्ग ऋषिकेश से गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा का हिस्सा हुआ करता था। इस मार्ग का निर्माण न केवल स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए होगा बल्कि यह क्षेत्र पर्यटन के लिहाज से भी महत्वपूर्ण साबित होगा।ठांगधार-थौलधार मोटर मार्ग का निर्माण क्षेत्र की जनता के लिए एक बड़ी उपलब्धि साबित होगा। इससे न केवल ग्रामीणों को आवागमन में सुविधा होगी बल्कि क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि अतर सिंह तोमर के अलावा क्षेत्र पंचायत सदस्य क्यूलागी मान सिंह, क्षेपं० सदस्य बण्डवालगांव उमा भट्ट, प्रेस क्लब नई टिहरी के अध्यक्ष शशिभूषण भट्ट, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रीता रावत, पवन रावत, राजेन्द्र रांगड़, प्रकाश बिष्ट, ऋषि भट्ट, गोविन्द सिंह राणा, ग्राम प्रधान बण्डवालगांव सुभाष सैनवाल, बरवालगांव के ग्राम प्रधान जगमोहन चौहान, क्यूलागी की रीना देवी, कोट की ग्राम प्रधान जमनोत्री देवी, इच्छोनी के मोहन डोभाल, चतर सिंह रावत, हुकम सिंह चौहान, आशा राम भट्ट, प्रेम सिंह रावत, चण्डी प्रसाद भट्ट, महावीर भट्ट, चन्दन सिंह रावत सहित अन्य स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories