Ad Image

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल , 24 सितंबर 2024। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, नई टिहरी में आज राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) का स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया और स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र के प्रति उत्तरदायित्वों को निभाना और एक विकसित भारत के निर्माण में सहयोग करना है। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विचारधारा का अनुसरण करते हुए युवाओं को श्रम के माध्यम से देश के विकास में योगदान देने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम के दौरान NSS के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विजय प्रकाश सेमवाल ने NSS के इतिहास और इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर 1969 को की गई थी और इसके जनक डॉ. आर.वी. राव थे। शुरुआत में यह योजना 37 विश्वविद्यालयों से 40,000 स्वयंसेवियों के साथ आरंभ हुई थी, जो अब 657 विश्वविद्यालयों, 2069 कॉलेजों और 11988 उच्च माध्यमिक विद्यालयों तक विस्तारित हो चुकी है। उन्होंने NSS के सिद्धांत “मैं नहीं, आप” की व्याख्या करते हुए बताया कि यह वाक्य ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की भावना का सार है, जो निस्वार्थ सेवा और मानव कल्याण के प्रति समर्पण का संदेश देता है।

NSS कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आशा डोभाल ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए कहा कि NSS का कुल गीत राष्ट्र सेवा और समर्पण का प्रतीक है और हम चाहते हैं कि सभी छात्र-छात्राएं राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझें और उसे निभाने में आगे आएं।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. आशा डोभाल ने सभी अतिथियों और स्वयंसेवियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. डी.पी.एस. भंडारी, प्रो. विजय सिंह नेगी, प्रो. आर.के. त्यागी, डॉ. पी.सी. पैन्यूली, जिला समन्वयक NSS डॉ. पुष्पा पंवार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

छात्रों की ओर से दिव्यम नेगी और अनिल नेगी ने अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से NSS स्वयंसेवी अंशुमन, प्रियांशु उनियाल, दिव्यांशु, रोहित राणा, सचिन, अनिल, शिवम भंडारी, अनिता भंडारी, दिव्यांशी नेगी, दीक्षा भट्ट, सोनम भारती, कल्पना, साक्षी और सचिन उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories