Ad Image

बेलेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनेगा मॉडल अस्पताल: डॉ मनु जैन, सीएमओ

बेलेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनेगा मॉडल अस्पताल: डॉ मनु जैन, सीएमओ
Please click to share News

एक छत के नीचे मिलेंगी निजी अस्पतालों जैसी सुविधाएं

टिहरी गढ़वाल 10 जुलाई। टिहरी जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनु जैन ने गढ़ निनाद को बताया कि बेलेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। एक छत के नीचे निजी अस्पतालों जैसी सभी सुविधाएं मिल सकेंगी।

डॉ जैन ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय ने इसके लिए जिला खनन न्यास से एक करोड़ 18 लाख रुपये का अनुदान स्वास्थ्य विभाग को दिया था। यह राशि अब निर्माण एजेंसी ग्रामीण विकास विभाग को स्थानांतरित कर दी गई है। ग्रामीण विकास विभाग ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिए हैं, और जल्द ही यह अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

CMO Dr Manu Jain

डॉ मनु जैन ने बताया कि जनपद में डेंगू की रोकथाम के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराई गई हैं, और अस्पतालों में 50 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा, मॉस्किटो नेट और अन्य दवाइयों का भी पर्याप्त इंतजाम किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रतिदिन संभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही हैं, जहां डेंगू फैलने की संभावना हो, और वहां डेंगू के लार्वा को नष्ट कर रही हैं। पिछले साल, जनपद में डेंगू के 5 मामले सामने आए थे जिनका सफल उपचार किया गया था। इस वर्ष उम्मीद की जा रही है कि इन प्रयासों के चलते डेंगू के मामलों में कमी आएगी।

विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति और सेवाएं

उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में लगभग सभी विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध हैं, हालांकि रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति अभी भी लंबित है। अभी सप्ताह में 2 दिन अल्ट्रासाउंड किया जा रहा है। दो ईएममो (EMO) ने भी अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं, जिससे अस्पताल में डॉक्टरों की संख्या में वृद्धि हुई है। इससे मरीजों को बेहतर और त्वरित उपचार मिलने की उम्मीद है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज जैन ने बताया कि भले ही वह स्थानांतरणाधीन हैं, लेकिन जहां भी रहेंगे, जनपद की सेवा करने का प्रयास जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि वह ईमानदारी से काम करने में विश्वास रखते हैं और जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। डॉ. जैन ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए किए जा रहे ये प्रयास जनपद के नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत साबित होंगे।

बेलेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन और डेंगू रोकथाम के लिए किए जा रहे विशेष प्रयास जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। इन प्रयासों से न केवल मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में भी वृद्धि होगी – सम्पादक


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories