Ad Image

जनपद टिहरी गढ़वाल में हर्षोल्लास से मनाया गया शौर्य दिवस

जनपद टिहरी गढ़वाल में हर्षोल्लास से मनाया गया शौर्य दिवस
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 26 जुलाई, 2024। जनपद में आज शौर्य एवं पराक्रम का उत्सव ‘‘कारगिल विजय दिवस’’ बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर नगर पालिका परिसर के समीप स्थित युद्ध स्मारक में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शिरकत की। उनके साथ जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि.) योगेन्द्र कुमार, अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, और गणमान्य नागरिक और मीडिया कर्मी भी उपस्थित थे।

शहीदों के सम्मान में 1852 फील्ड रेजिमेंट के लेफ्टि. कर्नल मनीष की आगुवाई में जवानों की एक टुकड़ी द्वारा सलामी देकर तथा विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सुन्दर प्रस्तुति देकर श्रद्धाजंलि दी गई।

डीएम श्री मयूर दीक्षित

कारगिल युद्ध में देश के 527 वीर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी, जिनमें से उत्तराखंड राज्य के 75 और टिहरी जनपद के 12 जवान शामिल थे। इन शहीदों की स्मृति में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शहीदों के परिजनों को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। इसके साथ ही देशभक्ति पर आधारित चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले स्कूली बच्चों को पुरूस्कृत किया गया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने सैनिकों से संबंधित कोई भी समस्या संज्ञान में आने पर प्राथमिकता पर उसका निस्तारण करने को कहा। टिहरी झील में सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के परिजनों को पर्यटन व्यवसाय में सुविधाएं दिये जाने की बात पर जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को प्रस्ताव प्राप्त करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने अपने संबोधन में कहा, “कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए हमारे वीर सैनिकों ने जो सर्वोच्च बलिदान दिया, उसे हमेशा याद रखा जाएगा। उनके अदम्य साहस और शौर्य गाथाओं से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।”

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि.) योगेन्द्र कुमार ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, “26 जुलाई 1999 को कारगिल के दुर्गम क्षेत्रों में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों को मार भगाया था। इस ‘ऑपरेशन विजय’ में टिहरी जनपद के 12 सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी।”

इस अवसर पर पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष देव सिंह पुण्डीर, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री राजेश नौटियाल, कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री राकेश राणा, जाखणी धार की प्रमुख सुनीता देवी, पुलिस उपाधीक्षक ओसिन जोशी, उप जिलाधिकारी श्री संदीप कुमार, अधिशासी अधिकारी श्री मोहम्मद कामिल, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री योगेंद्र यादव सहित भारी संख्या में भारतीय सेना के सेवानिवृत्ति जवान एवं अधिकारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories