Ad Image

उत्तराखंड उपचुनाव: कांग्रेस की शानदार जीत, बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर कब्जा

उत्तराखंड उपचुनाव: कांग्रेस की शानदार जीत, बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर कब्जा
Please click to share News

हाल ही में लोकसभा की पांचों सीटें गंवाने के बाद मिली राहत

देहरादून, 13 जुलाई। उत्तराखंड की राजनीति में आज एक रोमांचक मोड़ आया जब कांग्रेस ने विधान सभा उपचुनाव में अपनी विजय पताका फहराई। हरिद्वार जिले की मंगलौर और पवित्र बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने शानदार जीत दर्ज की है, जिससे पार्टी में नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

बद्रीनाथ सीट पर सुबह से ही उत्साह का माहौल था। मतगणना शुरू होते ही कांग्रेस प्रत्याशी लखपत बुटोला ने अपनी बढ़त बना ली और इस बढ़त को अंत तक बनाए रखा। बुटोला ने 5095 वोटों के अंतर से शानदार जीत हासिल की। उन्हें कुल 27696 वोट मिले जबकि बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को 22601 वोट मिले। निर्दलीय प्रत्याशी नवल खाली को 1786 वोटों से संतोष करना पड़ा।

दूसरी ओर, मंगलौर सीट पर भी स्थिति कुछ कम रोमांचक नहीं थी। कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने पहले राउंड से ही अपनी पकड़ मजबूत कर ली। जैसे ही पहले राउंड के वोटों की गिनती के आंकड़े सामने आए, बीजेपी प्रत्याशी तीसरे स्थान पर नजर आए। बसपा प्रत्याशी उबुर्रहमान ने शुरुआती दौर में थोड़ी चुनौती पेश की, लेकिन अंततः वे भी काजी निजामुद्दीन से पीछे रह गए।

काजी निजामुद्दीन ने मंगलौर विधानसभा सीट पर 32710 वोटों के साथ बड़ी जीत दर्ज की, जबकि बीजेपी के करतार सिंह भड़ाना को 31261 मत मिले। बसपा प्रत्याशी मोंटी को 19552 वोटों पर संतोष करना पड़ा।

हाल ही में लोकसभा चुनावों में उत्तराखंड की पांचों सीटों पर सूपड़ा साफ़ हो जाने के बाद इन दोनों जीतों से कांग्रेस पार्टी में एक नया उत्साह और जोश भर गया है, जिससे उत्तराखंड की राजनीति में नए समीकरण बनते नजर आ रहे हैं।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories