Ad Image

‘फंडामेंटल्स ऑफ मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन

‘फंडामेंटल्स ऑफ मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन
Please click to share News

ऋषिकेश 29 अगस्त 2024। पंडित ललित मोहन शर्मा कैंपस, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, ऋषिकेश के अर्थशास्त्र विभाग की विभागीय परिषद द्वारा “फंडामेंटल्स ऑफ मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। यह आयोजन विकसित भारत 2047 के अंतर्गत किया गया था। साथ ही, वर्षभर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम का उद्घाटन परिसर के निदेशक प्रो. महावीर सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. पुष्पांजलि आर्य ने प्रो. रावत का स्वागत किया।

वर्कशॉप के मुख्य वक्ता डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने कहा कि मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान के दो निकट से जुड़े लेकिन अलग-अलग क्षेत्र हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्देश्य बुद्धिमान मशीनों का निर्माण करना है, जबकि मशीन लर्निंग में मशीनों को डेटा से सीखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रो. रावत ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती महत्ता पर प्रकाश डाला और बताया कि यह तकनीक कैसे मानव श्रम को कम करने और दक्षता बढ़ाने में सहायक हो सकती है। प्रो. पुष्पांजलि आर्य ने छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहने की प्रेरणा दी।

कार्यशाला के अंत में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में सानिया रानी ने प्रथम स्थान, अभिनव गुप्ता ने द्वितीय स्थान और मोनिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में अभिनव गुप्ता ने प्रथम स्थान, सानिया रानी ने द्वितीय स्थान, और कुमारी प्रीति एवं कुमारी कविता ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में अभिनव गुप्ता ने प्रथम स्थान, कुमारी वर्तिका खत्री ने द्वितीय स्थान, और मोनिका एवं सपना ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में अभिनव गुप्ता एवं अभिषेक मिश्रा ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अलका द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी ने प्रतिभागियों को बधाई दी और कहा कि इस तरह की गतिविधियों में भाग लेने से छात्रों का रचनात्मक कौशल और आत्मविश्वास बढ़ता है। इस अवसर पर कई प्रमुख अतिथि और छात्र उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories