Ad Image

महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दो दिवसीय बूट कैंप का आयोजन

महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दो दिवसीय बूट कैंप का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 24 सितंबर 2024। राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी), टिहरी गढ़वाल में देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत दो दिवसीय बूट कैंप का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के युवाओं को उद्यमिता, कौशल विकास और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना था।

कार्यक्रम का संचालन देवभूमि उद्यमिता योजना के प्रदेश प्रभारी, डॉक्टर सुमित कुमार और डॉक्टर मनदीप असवाल ने किया। डॉक्टर सुमित कुमार ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं की क्षमता और कौशल में सुधार करना और उन्हें सफल उद्यमी बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे राज्य में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिल सके। डॉक्टर असवाल ने छात्रों को बताया कि देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड के युवाओं में उद्यमिता और स्वरोजगार के विकास को प्रोत्साहित करने वाली एक महत्वपूर्ण पहल है। इस अवसर पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के पौडीखाल शाखा के प्रभारी ने भी छात्रों को ऋण संबंधी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

बूट कैंप के पहले दिन, छात्रों को उद्यम, उद्यमिता का अर्थ, नवाचार, स्टार्टअप और व्यवसाय आरंभ करने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर जानकारी प्रदान की गई। प्रत्येक छात्र को देवभूमि उद्यमिता किट प्रदान की गई और उन्हें उपलब्ध अभिलेखों का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया गया। दूसरे दिन, छात्रों को चार्ट प्रतियोगिता के माध्यम से उद्यमिता और नवाचार की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए प्रेरित किया गया।

बूट कैंप की अध्यक्षता प्राचार्य श्री महंथ मौर्य ने की, जबकि संचालन नोडल अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह बिष्ट ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य ने आगामी 12 दिवसीय कार्यक्रम के आयोजन की सहमति भी प्रदान की। इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त परिवार उपस्थित रहा।

यह बूट कैंप क्षेत्र के युवाओं में उद्यमिता के प्रति जागरूकता बढ़ाने और स्वरोजगार के अवसरों को तलाशने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories