Ad Image

रोपवे, रिंग रोड और मेडिकल कॉलेज से होगा टिहरी का समग्र विकास-किशोर

रोपवे, रिंग रोड और मेडिकल कॉलेज से होगा टिहरी का समग्र विकास-किशोर
Please click to share News

टिहरी को मेडिकल, पर्यटन और शिक्षा का हब बनाने की कवायद

टिहरी गढ़वाल 26 सितंबर 2024। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने टिहरी को मेडिकल, पर्यटन और शिक्षा का हब बनाने के लिए हो रहे प्रयासों पर जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में इसके सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि नई टिहरी से कोटी कॉलोनी तक रोपवे सेवा की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है, जिससे जिला मुख्यालय को पर्यटक सर्किट से जोड़ा जाएगा। टिहरी झील के दोनों किनारों पर रिंग रोड का निर्माण होगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के कई नए अवसर पैदा होंगे।

विधायक ने कहा कि नई टिहरी में होटल मैनेजमेंट कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज, सुरसिंगधार में पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। इसके अलावा, रेल मंत्री को कीर्ति नगर मलेथा से मरोड़ा तक रेल लिंक लाइन बनाने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया है, जिससे टिहरी जिले को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। मुख्य मंत्री जी के प्रयासों से देहरादून से टिहरी के लिए एक टनल निर्माण की डीपीआर भी तैयार की जा रही है, जो यात्रा को और सुगम बनाएगी। साथ ही टिहरी हाइड्रो इंजिनियरिंग कॉलेज को आईआईटी रुड़की के हिल कैंपस बनाये जाने की दिशा में भी काम हो रहा है।

टिहरी झील परियोजना पर बात करते हुए विधायक ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर 1200 करोड़ रुपये का निवेश होना है, जिससे पर्यटन को नई उड़ान मिलेगी। उन्होंने पर्यटन विभाग को निर्देश दिया कि बौराड़ी -कोटी कॉलोनी रोप वे से नई टिहरी को भी जोड़ा जाए और पर्यटन संबंधी सभी कार्यों में नई टिहरी को प्राथमिकता दी जाए, जिससे क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके।

इसके साथ ही, विधायक ने टिहरी जिला अस्पताल बौराड़ी को दून हॉस्पिटल और कोरोनेशन की तर्ज पर सुदृढ़ करने की दिशा में भी काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि टिहरी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए अंतिम स्वीकृति के आदेश जल्द जारी करवाए जाएंगे और इसके लिए जिलाधिकारी को शासन स्तर पर वार्ता करने को कहा गया है। वह भी इस पर विधायकों के साथ चर्चा करेंगे।

इस दौरान, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल ने संगठन के सदस्यता अभियान पर चर्चा करते हुए बताया कि टिहरी जिला प्रदेश में सातवें और टिहरी विधानसभा तीसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि 45% सदस्यता लक्ष्य पूरा कर लिया गया है और दूसरे चरण में सवा लाख नए सदस्य जोड़े जाएंगे।

इस अवसर पर भाजपा के जिला महामंत्री उदय रावत, राजेंद्र जुयाल, मंडल अध्यक्ष गोपीराम चमोली, विजय कठैत, जगदंबा रतूड़ी, पंकज वरवाण, सुशील बहुगुणा, शीशराम थपलियाल, और तौफिक अहमद सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories