Ad Image

प्रदेश के बेहत्तर अस्पतालों में जल्द शुमार होगा टिहरी का जिला चिकित्सालय

प्रदेश के बेहत्तर अस्पतालों में जल्द शुमार होगा टिहरी का जिला चिकित्सालय
Please click to share News

जिला चिकित्सालय टिहरी गढ़वाल का कोरोनेशन की तर्ज पर किया जायेगा सुधार- किशोर उपाध्याय,विधायक टिहरी

‘‘जिला चिकित्सालय का प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर (OT) और माइनर ऑपरेशन थियेटर (OT) होगा हाईटेकमयूर दीक्षित, डीएम टिहरी

टिहरी गढ़वाल 26 सितंबर 2024। सोमवार को विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय की उपस्थिति एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय प्रबन्धन समिति की बैठक आहूत की गई। जिला चिकित्सालय बोराड़ी नई टिहरी में आयोजित बैठक में जिला चिकित्सालय के सुदृढीकरण, स्वास्थ्य उपकरणों, फर्नीचर, मेडिकल कॉलेज आदि को लेकर चर्चा की गई तथा जिला चिकित्सालय को दून हॉस्पिटल एवं कोरोनेशन की तर्ज पर सुदृढीकरण/परिवर्तित करने को लेकर निर्णय लिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को मई 2025 तक जिला चिकित्सालय के आधारभूत संरचना का सुदृढीकरण, अस्पताल को आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों से लेस करने तथा भवन की सभी कमियों को दूर करने को कहा। जिलाधिकारी ने प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर (OT) और माइनर ऑपरेशन थियेटर (OT) का सुदृढीकरण करने एवं उच्च तकनीकी उपकरणों से लेस करने हेतु संबंधित अधिकारी को इस्टीमेट उपलब्ध कराने को कहा गया। इसके साथ ही डॉक्टरों के लिए एवं अस्पताल के सभी प्रभागों में समस्त सुविधाएं मुहैया कराने को कहा गया, ताकि डॉक्टर अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य कर सकें तथा रोगियों और तीमारदारों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने सीएमओ को अस्पताल में प्राथमिकता पर किये जाने वाले को शुरू करने को कहा।

क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि पर्यटन, स्वास्थ्य और शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। जिला चिकित्सालय का सुदृढीकरण दून हॉस्पिटल एवं कोरोनेशन की तर्ज पर सुधार किया जाय। उन्होंने उन्होंने मेडिकल कॉलेज को लेकर अंतिम स्वीकृति आदेश जारी करवाने हेतु जिलाधिकारी को शासन स्तर पर वार्ता करने को कहा।

सीएमओ डॉ. श्याम विजय द्वारा जिला चिकित्सालय के वार्ड हेतु कम्बल, चादर, तौलिया, फर्नीचर, पोर्टेबल ओ.टी. लाईट, माईक्रोस्कोप, ए.सी., स्वास्थ्य उपकरण, पैथोलॉजी विभाग हेतु एक ऑटो एनालाईजर एवं मनी रोग विभाग हेतु एक ई.सी.टी मशीन क्रय किये जाने, आशा घर आयुष्मान रूम एवं रजिस्ट्रेशन काउण्टर की मरम्मत तथा प्रसव कक्ष में स्लाईडिंग दरवाजा लगाये जाने का प्रस्ताव उपलब्ध कराया गया।

अधिशासी अभियन्ता लघु सिंचाई बृजेश गुप्ता ने राजकीय जिला चिकित्सालय, नई टिहरी में मरम्मत कार्य हेतु गठित प्राक्कलन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इसमें चिकित्सालय में छत की मरम्मत एवं वाटर प्रूफिंग का कार्य, फर्श एवं दीवारों पर क्षतिग्रस्त टाईल्स का ध्वस्तीकरण एवं नई टाईल्स लगाये जाने, शौचालयों का मरम्मत, क्षतिग्रस्त पानी की टंकियों एवं टंकियों के फ्रेम को बदलने, ड्रेनेज सिस्टम का मरम्मत, सम्पूर्ण चिकित्सालय में रंगाई-पुताई, क्षतिग्रस्त फर्श एवं दीवारों का प्लास्टर, विद्युत कार्य, खिडकियों पर सन-शेड का निर्माण, ट्रांसफार्मर कक्ष मरम्मत एवं सड़क एवं क्षतिग्रस्त रिटेनिंग बाल का पुनर्निर्माण कार्य शामिल है।

बैठक में सीएमएस डॉ. अमित राय, एसटीओ मनोज कुमार पाण्डेय, सांसद प्रतिनिधि रामलाल नौटियाल, सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई अमरीश राठी, चिकित्सा विभाग से विवेक डोभाल, संदीप चौहान, गरिमा सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories