Ad Image

एसडीआरएफ टीम द्वारा कोटि कॉलोनी में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का सफल आयोजन

एसडीआरएफ टीम द्वारा कोटि कॉलोनी में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का सफल आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 22 सितंबर 2024। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल के तत्वावधान में कोटी कॉलोनी में आज एसडीआरएफ टीम द्वारा एक महत्वपूर्ण आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में प्राथमिक चिकित्सा, आपातकालीन परिस्थितियों में इंप्रोवाइज्ड स्ट्रेचर बनाने की विधि, रोप रेस्क्यू के अभ्यास और आपदा प्रबंधन के अन्य गुर सिखाए गए। इसके साथ ही रेस्क्यू उपकरणों का परिचय भी कराया गया, जिससे प्रतिभागियों को आपदा के समय त्वरित और सटीक प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार किया जा सके।

प्रशिक्षण में सिविल जज, पुलिस कर्मी, तहसील के अधिकारी, वकील, 70 स्वयंसेवी, प्रतिभागी और ग्रामीण शामिल रहे। सभी ने प्रशिक्षण में सक्रिय भागीदारी दिखाई और आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए आवश्यक कौशल सीखा।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में एसडीआरएफ टीम के सदस्य हेड कांस्टेबल शैलेन्द्र चमोली, कांस्टेबल विजय खरोला, अनिल नेगी, सुमित नेगी और सुमित तोमर ने सक्रिय भूमिका निभाई। इस तरह के कार्यक्रमों से ग्रामीण क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन की तैयारी को सुदृढ़ करने में मदद मिलती है और जनसमुदाय को आवश्यक सुरक्षा ज्ञान प्राप्त होता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories