Ad Image

विधिक जन जागरूकता शिविर में महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर

विधिक जन जागरूकता शिविर में महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 26 सितंबर 2024। आज जन जागृति संस्थान खाड़ी, टिहरी गढ़वाल में उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और लोक चेतना मंच, रानीखेत, अल्मोड़ा के संयुक्त तत्वावधान में एक महत्वपूर्ण विधिक जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का आयोजन माननीय जिला जज/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री योगेश कुमार गुप्ता के निर्देश पर किया गया। इस शिविर में सिविल जज (सी.डी.)/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल, श्री आलोक राम त्रिपाठी ने उपस्थित महिलाओं को संविधान में निहित मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों और महिलाओं से संबंधित कानूनी प्रावधानों पर विस्तृत जानकारी दी। साथ ही, पर्यावरण संरक्षण, अवैध मानव तस्करी, नशा मुक्ति, यातायात नियमों और घरेलू हिंसा से सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

जन जागृति संस्थान के अध्यक्ष, श्री अरण्य रंजन ने जल, जंगल और जमीन के संरक्षण पर जोर देते हुए पर्यावरण सुरक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। वानिकी विश्वविद्यालय, रानीचौरी के सहायक प्राध्यापक श्री प्रकाश सिंह नेगी ने किसानों को कृषि सुरक्षा और विस्तार के उपाय बताए।

इस अवसर पर लोक चेतना मंच की निदेशक श्रीमती माल्ती हलदार, सहायक कृषि अधिकारी सोनम शर्मा, महिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता भंडारी, ग्राम प्रधान श्री कुलवीर चौहान, और रिटेनर अधिवक्ता श्री राजपाल सिंह मिंया सहित सैकड़ों महिलाएं और ग्रामीण जन उपस्थित थे।

शिविर ने महिलाओं और समुदाय के अन्य सदस्यों को कानूनी और सामाजिक अधिकारों के प्रति जागरूक कर उन्हें सशक्त बनाने का महत्वपूर्ण प्रयास किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories