Ad Image

टिहरी डायट में 5 दिवसीय रिंगाल सामग्री निर्माण कार्यशाला का आयोजन

टिहरी डायट में 5 दिवसीय रिंगाल सामग्री निर्माण कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 2अक्टूबर 2024। छात्रों में उद्यमशील मानसिकता विकसित करने के उद्देश्य से संस्थान में 1 से 5 अक्टूबर 2024 तक 5 दिवसीय रिगाल सामग्री निर्माण एवं उपयोग कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में संस्थान के 37 D.El.Ed. प्रशिक्षुओं और संकाय सदस्यों ने भाग लिया है।

कार्यशाला के मुख्य संदर्भदाता के रूप में जनपद चमोली से श्री राजेंद्र बड़वाल और नवीन बड़वाल कार्यरत हैं। श्री राजेंद्र बड़वाल, जिन्हें “रिगाल मैन ऑफ उत्तराखंड” के नाम से भी जाना जाता है, रिगाल से निर्मित सामग्री के लिए पूरे उत्तराखंड में प्रसिद्ध हैं। उन्होंने रिगाल से चारों धाम के मंदिरों, राज्य पक्षी मोनाल, और विभिन्न वाद्य यंत्रों का निर्माण किया है। उनके कार्यों का पूरा विवरण यूट्यूब पर उपलब्ध है।

कार्यशाला का शुभारंभ संस्थान की प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट ने किया। इसके समन्वयक के रूप में डॉ. वीर सिंह रावत और सीमा शर्मा कार्य कर रहे हैं। सहयोग के लिए दीपक रतूड़ी, निर्मला सिंह, डॉ. राजकिशोर, देवेंद्र सिंह भंडारी, और राजेंद्र बडोनी भी उपस्थित रहे।

इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों में रचनात्मकता और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करना है, जिससे वे अपने कौशल का बेहतर उपयोग कर सकें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories