Ad Image

टिहरी राज परिवार का पारंपरिक शस्त्र पूजन समारोह विधिवत सम्पन्न

टिहरी राज परिवार का पारंपरिक शस्त्र पूजन समारोह विधिवत सम्पन्न
Please click to share News

देहरादून 11 अक्टूबर 2024। आज अष्टमी तिथि को टिहरी राजपरिवार के वंशज राव कीर्ति प्रताप सिंह पंवार, कुंवर भवानी प्रताप सिंह पंवार, कुंवर निलय प्रताप सिंह पंवार, और राजपरिवार के अन्य सदस्यों द्वारा राजपुर रोड स्थित समर निवास पर पारंपरिक शस्त्र पूजन समारोह विधिवत सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर गढ़वाल रियासत की प्राचीन और महत्वपूर्ण परंपरा का पालन किया गया, जिसमें पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार अस्त्र-शस्त्रों की पूजा की गई।

राव कीर्ति प्रताप सिंह पंवार और राजकुंवर भवानी प्रताप सिंह पंवार ने इस प्राचीन परंपरा की शुरुआत के बारे में बताया कि पंवार वंश द्वारा गढ़वाल रियासत में दशहरे के अवसर पर शस्त्र पूजन की परंपरा महाराज कनकपाल ने चांदपुर गढ़ी से शुरू की थी। यह परंपरा देवलगढ़, श्रीनगर होते हुए टिहरी तक धूमधाम से मनाई जाती रही है। रियासत काल में इस दिन राजकोष की घोषणा भी की जाती थी और विभिन्न थोकों से जागीरदारों व थोकदारों द्वारा कुल देवी राजराजेश्वरी की पूजा के साथ भेंट चढ़ाई जाती थी। साथ ही कुल देवताओं और वीर पुरुषों का भी पूजन व स्मरण किया जाता था।

आज भी यह परंपरा टिहरी राजपरिवार द्वारा जीवंत रखी गई है। शस्त्र पूजन का विधि विधान थातराजगुरु आचार्य कृष्णानंद नौटियाल और माघव नौटियाल द्वारा संपन्न किया गया, जबकि भगवान बदरी विशाल जी के प्रसाद स्वरूप तुलसी माला श्री हरीश डिमरी द्वारा लाई गई। कुल देवी भगवती राजराजेश्वरी का पारंपरिक विधि से पूजन अर्चन किया गया, और बलि विधान का निर्वहन थोकदार ठाकुर द्वारा किया गया, जिसमें भुजेला की बलि दी गई। इस वर्ष यह कार्य मेजर महावीर सिंह रावत द्वारा संपन्न हुआ।

इस अवसर पर गढ़वाल के विभिन्न थोकों से आए जमींदारों और थोकदारों का आपसी मिलन हुआ। साथ ही, आगामी 12 वर्षों बाद आयोजित होने वाली नंदा देवी राजजात के आयोजन पर भी चर्चा की गई। समारोह में प्रमुख अतिथियों में ठाकुर मनबर सिंह बर्त्वाल, सतेंद्र सिंह बर्त्वाल, धीरेन्द्र सिंह बर्त्वाल, ठाकुर गौरव सिंह बर्त्वाल, डॉ. मानवेंद्र सिंह बर्त्वाल, ठाकुर नरेंद्र सिंह रौथाण, पुष्कर सिंह नेगी, डॉ. हेमंत बिष्ट, संतोष नौटियाल, और स्वास्तिक नौटियाल उपस्थित रहे।

राजपरिवार के वंशजों, राव कीर्ति प्रताप सिंह पंवार और राजकुंवर भवानी प्रताप सिंह पंवार ने अस्त्र-पूजन के इस शुभ अवसर पर सभी आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और उनकी उपस्थिति को सराहा।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories