राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर महाविद्यालय नैनबाग में ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर महाविद्यालय नैनबाग में ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 29 जून । राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय नैनबाग के अर्थशास्त्र विभाग एवं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वाराहाट के अर्थशास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया।

राजकीय महाविद्यालय में नैनबाग की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने बताया कि इस व्याख्यान से शिक्षा जगत के शिक्षाविद, छात्र-छात्राएं एवं अनेक शोधार्थी लाभान्वित होंगे तथा सांख्यिकी के संबंध में अनेक बातें जान पाएंगे। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वाराहाट अल्मोड़ा के प्राचार्य डॉक्टर भरतजी उपाध्याय ने व्याख्यान के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की तथा बताया कि वर्तमान समय में हर क्षेत्र में आंकड़ों का महत्व बढ़ रहा है ऐसे में यह व्याख्यान भविष्य की पीढी के लिए मार्गदर्शन का काम करेगा।

अर्थशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 उपासना शर्मा ने सरकार की नीति निर्माण में आंकड़ों के महत्व विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया उन्होंने बताया कि किसी भी सरकारी नीति को बनाने से पहले संबंधित आंकड़ों, तथ्यों एवं सूचनाओं को एकत्रित करना होता है जिससे कि प्रभावी नीति का निर्माण किया जा सके तथा देश का आर्थिक विकास तेज हो सके। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग के अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष श्री परमानन्द चौहान ने बिजनेस तथा तकनीकी के क्षेत्र में निर्णय लेने में आंकड़ों के उपयोग विषय पर अपना व्याख्यान दिया। अपनी व्याख्यान में उन्होंने निजी क्षेत्र में आर्थिक क्रियाओं को प्रभावी बनाने के लिए आंकड़ों के महत्व को रेखांकित किया। श्री परमानंद चौहान ने बताया कि वर्तमान समय में प्रत्येक आर्थिक क्रियाकलाप आंकड़ों के आधार पर किया जा रहा है तथा भविष्य में इसमें अपार संभावनाएं उपलब्ध होने वाले हैं।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर मधुबाला जुवांठा, असिस्टेंट प्रोफेसर राजनीति विज्ञान विभाग ने किया तथा सभी प्रतिभागियों, अतिथियों एवं वक्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस आनलाइन व्याख्यान में देश के अनेक विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में शोधार्थी, छात्र-छात्राएं एवं शिक्षाविद जुड़े रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories