टिहरी गढ़वाल: जिला योजना 2024-25 के लिए 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार का परिव्यय पास

टिहरी गढ़वाल: जिला योजना 2024-25 के लिए 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार का परिव्यय पास
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 26 जून । बुधवार को विकास भवन सभागार नई टिहरी में प्रदेश के वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, पुनर्गठन एवं जनगणना/जनपद प्रभारी मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में जिला सेक्टर योजना के अंतर्गत वर्ष 2024-25 हेतु 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार का परिव्यय पास किया गया।

इसमें जल संस्थान को 1494.65 लाख, कृषि विभाग 600 लाख, उद्यान 497.50 लाख, पशुपालन 500 लाख, पंचायती राज 550 लाख, राजकीय सिंचाई 500 लाख, लघु सिंचाई 382 लाख, लोक निर्माण विभाग 1300 लाख, पर्यटन 375 लाख , प्राथमिक शिक्षा 781 लाख, माध्यमिक शिक्षा 410 लाख एवं अन्य विभागों हेतु भी विकास योजनाओं के लिए धनराशि को पास किया गया है।

जनपद के प्रभारी मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने जिला योजना समिति की बैठक में विभागीय योजनाओं के विकास हेतु परिव्यय को स्वीकृत किया है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से योजनाओं को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय करके संशोधित करने का निर्देश दिया। अग्रवाल ने बताया कि उन विभागों का परिव्यय बढ़ाया गया है जिन्होंने पिछले वर्ष अच्छा काम किया है, और धीमी प्रगति वाले विभागों का परिव्यय कम किया गया है। उन्होंने पेयजल विभाग को भी निर्देश दिया कि समय पर पीटीसी कर्मिकों को वेतन देने का सुनिश्चित करें, और उद्यान अधिकारियों को एक बार लाभान्वित व्यक्ति को पुनः लाभ न देने के निर्देश दिए। उन्होंने मानसून सीजन के लिए भी आपदा की संभावना पर ध्यान दिया और अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया।

इससे पूर्व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद की जिला सेक्टर योजना का परिव्यय अनुमोदन हेतु प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024-25 की जिला योजना में पुराने चालू कार्यो को पूर्ण करने, रोजगार का बढ़ावा देने, कृषि फेंसिंग/घेरबाड़ सुरक्षा कार्य, फल पट्टी विकास, पर्यटन स्थल विकास, पशु सेवा केन्द्र नवनिर्माण/मरम्मत, गूल मरम्मत/क्षेत्रफल सिंचन, हैण्ड पम्पों की स्थापना, सड़क/पुलिया निर्माण, स्वास्थ्य उपकेन्द्र निर्माण/मरम्मत, आंगनवाड़ी एवं स्कूलों के पुर्ननिर्माण आदि अन्य कार्यों को जनसंख्या एवं क्षेत्रफल के अनुसार प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर की गई पेयजल योजनाओं में यूजर चार्जेज की ओर जाना होगा, ताकि उस धनराशि से योजनाओं का रख-रखाव हो सके।

बैठक में विधायकगणों एवं समिति के सदस्यों द्वारा हैंण्ड पम्पों को बढ़ाने, पेयजल योजनाओं का चिन्ह्किरण कर मरम्मत कार्य करने, ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर की गई हंस फाउण्डेशन की योजनाओं हेतु अलग से बजट प्राविधानित करने, योजनाओं के लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता, कार्यों की गुणवत्ता, पेयजल, स्वास्थ्य, जल संरक्षण एवं संबर्द्धन पर फोक्स करने का सुझाव दिया गया।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय, देवप्रयाग विनोद कंडारी, धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार, घनसाली शक्तिलाल शाह, प्रतापनगर विक्रम सिंह नेगी, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, डीएफओ पुनीत तोमर, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नोटियाल, ब्लॉक प्रमुख प्रतापनगर प्रदीप रमोला, नरेंद्रनगर राजेंद्र भंडारी, चंबा शिवानी बिष्ट, जाखणीधार सुनीता देवी, भिलंगना वसुमति घणाता, जौनपुर सीता देवी, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम, उपाध्यक्ष बीस सूत्री कार्यक्रम दिनेश डोभाल सहित जिला नियोजन समिति के सदस्य एवं समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

तत्पश्चात् कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने टीएचडीसी गेस्ट हॉउस नई टिहरी में बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय की जंयती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धाजंलि दी। श्री बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय को राष्ट्रीय गीत ‘‘वंदे मातरम‘‘ लिखने के लिए जाना जाता है।

इसके पश्चात् जनपद के प्रभारी मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने 24 जून, को बौराड़ी नई टिहरी में हुई दुर्घटना के मृतकों के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त कर दिव्यंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी ने दुर्घटना को गंभीरता से लेते हुए संबंधित के खिलाफ कार्यवाही कर संबंधित बीडीओ को निलम्बित कर दिया गया है। इस मौके पर परिजनों ने दोषी को कड़ी सजा देने की मांग की ताकि भविष्य में कोई इस तरह की घटनाओं का अंजाम न दे सके। साथ ही अन्दरूनी सड़कों पर स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की, जिस पर मंत्री जी द्वारा जिलाधिकारी को निर्देश दिये गये।

Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories