Ad Image

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी, रूस के बीच नवाचार और विकास को बढ़ावा देने हेतु ऐतिहासिक समझौता

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी, रूस के बीच नवाचार और विकास को बढ़ावा देने हेतु ऐतिहासिक समझौता
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 20सितंबर 2024। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय (बादशाहीथौल, टिहरी गढ़वाल) और रूस के रोस्तोव-ऑन-डॉन स्थित सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी (SFedU) ने अनुसंधान, शिक्षा और उद्यमशीलता के क्षेत्र में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता जलवायु परिवर्तन, सतत शहरीकरण, नवीकरणीय ऊर्जा, बौद्धिक संपदा अधिकार, और उद्यमशीलता जैसे महत्वपूर्ण विषयों में सहयोग को सक्षम करेगा।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. एन.के. जोशी ने इस साझेदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह समझौता दोनों संस्थानों के छात्रों और संकाय को समृद्ध शैक्षिक अनुभव प्रदान करेगा और एक सहयोगात्मक अनुसंधान वातावरण को बढ़ावा देगा। प्रो. जोशी ने कहा, “यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग की दिशा में एक नई शुरुआत है, जो हमारे शैक्षणिक और अनुसंधान क्षमताओं को और अधिक समृद्ध करेगा।”

यह समझौता तीन वर्षों के लिए वैध होगा और इसमें विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर संयुक्त रूप से काम करने का प्रावधान है, जिनमें तकनीकी उन्नयन, सतत विकास, और पहाड़ी क्षेत्रों में आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देकर रिवर्स माइग्रेशन का समर्थन शामिल है। प्रो. जोशी ने कहा कि इस साझेदारी से संकाय और छात्रों को प्रभावी अनुसंधान परियोजनाओं पर काम करने के व्यापक अवसर मिलेंगे, और यह सहयोग ज्ञान, विज्ञान, और शैक्षिक विकास को प्रोत्साहित करेगा।

समझौते पर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री दिनेश चंद्र और सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के परियोजना उप-प्रमुख प्रो. एम. बॉन्डरेव ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर के गणित विभाग की प्रमुख प्रो. अनीता तोमर ने कहा कि यह MoU गणितीय अनुसंधान के क्षेत्र में नए आयाम खोलेगा।

सदर्न फेडरल यूनिवर्सिटी की ओर से क्षेत्रीय गणितीय केंद्र के प्रमुख प्रो. एलेक्सी कारापेट्यांत्स ने इस साझेदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह समझौता दोनों संस्थानों के साझा लक्ष्यों और वैज्ञानिक खोज में सहयोग को और मजबूत करेगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories