Ad Image

यूजेवीएन लिमिटेड के मुख्यालय उज्ज्वल में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन

यूजेवीएन लिमिटेड के मुख्यालय उज्ज्वल में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन
Please click to share News

देहरादून, 24 सितंबर 2024। यूजेवीएन लिमिटेड के मुख्यालय उज्ज्वल में निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप सिंघल द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। इस अवसर पर डॉ. सिंघल ने यूजेवीएन लिमिटेड की हालिया उपलब्धियों, गतिविधियों, और भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान निगम ने 5433 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया। इस दौरान मशीनों की औसत उपलब्धता 85% से अधिक रही, जबकि ब्रेकडाउन 2% से भी कम रहा। उन्होंने बताया कि 148.5 मेगावाट की कई परियोजनाएं सफलतापूर्वक ऊर्जीकृत की गईं, जिनमें 120 मेगावाट की व्यासी जल विद्युत परियोजना और 15 मेगावाट की मध्यमहेश्वर जल विद्युत परियोजना शामिल हैं।

डॉ. सिंघल ने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी दी, जिसमें 300 मेगावाट की लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना और 72 मेगावाट की त्यूनी प्लासू परियोजना शामिल हैं। साथ ही 600 मेगावाट की किशाऊ बहुउद्देशीय परियोजना की डीपीआर को भी अपडेट किया जा रहा है।

पुरानी परियोजनाओं की उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से 90 मेगावाट के तिलोथ जल विद्युत गृह और 51 मेगावाट की ढालीपुर परियोजना का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही, 1320 मेगावाट क्षमता के पिट हेड थर्मल पावर प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया भी शुरू की गई है।

डॉ. सिंघल ने बताया कि यूजेवीएन लिमिटेड नई तकनीकों पर भी कार्य कर रहा है, जिसमें पंप स्टोरेज परियोजनाओं और बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) की स्थापना प्रमुख हैं। इसके अलावा, हरिद्वार में एक मेगावाट का ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने की योजना है।

डॉ. सिंघल ने आगे बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में निगम ने सरकार को 20 करोड़ रुपए का लाभांश प्रदान किया और निगम की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ है। यूजेवीएन लिमिटेड स्वच्छ, हरित और सस्ती ऊर्जा उत्पादन की दिशा में निरंतर प्रयासरत है, जिससे रोजगार के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अवसर भी पैदा हो रहे हैं।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories