Ad Image

युवा नशे की तरफ नहीं खेलों की तरफ बढ़ें- सौरभ बहुगुणा

युवा नशे की तरफ नहीं खेलों की तरफ बढ़ें- सौरभ बहुगुणा
Please click to share News

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने नरेन्द्रनगर में खेल प्रतियोगिताओं का किया उद्घाटन

टिहरी गढ़वाल, 04 अक्टूबर 2024: श्री कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले के दूसरे दिन खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों का उत्साह अपने चरम पर रहा। आठ दिवसीय मेले के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने नरेन्द्रनगर के मुख्य बाजार में खेल प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। उन्होंने ध्वजारोहण एवं दीप प्रज्वलन कर विधिवत इस खेल महोत्सव का आरंभ किया। उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

खेल से नशामुक्ति की प्रेरणा मिलती है
मुख्य अतिथि सौरभ बहुगुणा ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा, “खेल एक ऐसा माध्यम है जो युवा पीढ़ी को नशे जैसी समस्या से दूर रख सकता है और उनमें जीत एवं टीम भावना को उजागर करता है।” उन्होंने सभी युवाओं से खेल की ओर रुझान बढ़ाने का आह्वान किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने पुरूष एवं महिला बॉलीवाल ओपन प्रतियोगिताओं का रिबन काटकर शुभारंभ किया।

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने मुख्य अतिथि का क्षेत्र और खेल से जुड़े लोगों की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि खेल न केवल शारीरिक और मानसिक मजबूती प्रदान करता है, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी पहुंचाता है।

लोकगीतों और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का जादू
इस मौके पर गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वागत गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। आईटीबीपी के जवानों की बैंड की मधुर ध्वनि ने माहौल को संगीतमय बना दिया। सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने पारंपरिक छोलिया नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी, जिसने सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा, विभिन्न स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट भी प्रस्तुत किया गया।

खेल महोत्सव में प्रमुख नरेन्द्रनगर राजेन्द्र भण्डारी, इंडियन प्लेयर मनदीप कुमार, हॉकी एशियन गेम्स मेडलिस्ट अनवर खान, मेला सचिव देवेंद्र सिंह नेगी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार , मुख्य वॉलीबॉल संयोजक दिनेश उनियाल सहित अन्य कई खेल समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

दर्शकों को झूमने पर किया मजबूर

सांस्कृतिक संध्या में उत्तराखण्ड की परंपरा का रंग
मेले के पहले दिन की सांस्कृतिक संध्या में उत्तराखण्ड की मशहूर लोक गायिकाओं उप्रेती बहनों ने अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। ‘पहाड़ी छॉ हम पहाड़ रूनेर…’ और ‘बेडू पाको बरमास…’ जैसे गढ़वाली और कुमांउनी गानों ने उत्तराखण्ड की पारंपरिक धुनों को जीवंत कर दिया। वहीं लोकगायक एवं जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण और उनकी टीम ने ‘भगवती जगदम्बा देवी जागर’ से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत की। उनकी प्रस्तुतियों में ‘सरूली मेरू जिया लगी गे…’ जैसे गीतों ने श्रोताओं के दिलों में गहरी छाप छोड़ी।

स्थानीय विधायक व कैबिनेट मंत्री श्री सुबोध उनियाल के वर्षो की मेहनत और प्रयासों का ही फल है कि आज नरेंद्र नगर व श्री कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले ने विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई है। आज मेला एक ऐसा आयोजन बन गया है जो न केवल क्षेत्रीय पर्यटन और विकास को प्रोत्साहित कर रहा है, बल्कि सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों के माध्यम से समाज को एक सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ा रहा है।

-संपादक

Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories