Ad Image

महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 9 अगस्त, 2024। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा मिशन शक्ति योजनान्तर्गत लीगल अवेयरनेस सप्ताह के तहत एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का शुभारम्भ मुख्य अतिथि, जिला विकास अधिकारी, टिहरी गढ़वाल, मोहम्मद असलम द्वारा किया गया।

उन्होंने उपस्थित महिलाओं को बाल संरक्षण के महत्व पर मार्गदर्शन देते हुए बताया कि बालकों का संरक्षण कैसे किया जा सकता है। साथ ही, उन्होंने सुझाव दिया कि जीर्ण-शीर्ण अवस्था में मौजूद आंगनबाड़ी भवनों की जगह बच्चों को निकट के प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन करवाया जाए।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी, संजय गौरव ने मिशन शक्ति के अन्तर्गत चल रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। डी०एल०एस०ए० के अधिवक्ता राजपाल मिया ने महिलाओं को महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी प्रदान की।

कार्यशाला के दौरान, जनपद में कार्यरत बाल विकास परियोजना अधिकारियों ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार साझा किए और संबंधित जानकारी प्रदान की। बाल कल्याण समिति की सदस्य, अमिता रावत ने बताया कि समिति कैसे काम करती है और बच्चों को किस प्रकार से संरक्षण प्रदान करती है।

वन स्टॉप सेंटर की प्रशासक, रश्मि बिष्ट ने वन स्टॉप सेंटर द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं और घरेलू हिंसा के अधिनियम 2005 के विषय में जानकारी दी। इसके अतिरिक्त, जिला प्रोबेशन कार्यालय के अधिवक्ता, सुखदेव बहुगुणा ने पोक्सो एक्ट और अन्य कानूनी पहलुओं पर महिलाओं को जागरूक किया।

इस कार्यशाला का उद्देश्य महिलाओं को कानूनी अधिकारों और सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना था, ताकि वे समाज में सशक्त भूमिका निभा सकें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories