Ad Image

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 14सितंबर 2024। राजकीय महाविद्यालय खाड़ी में 14 सितंबर 2024 को हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी विभाग की अध्यक्ष डॉ. मीना के निर्देशन में छात्र-छात्राओं के लिए निबंध, भाषण, और कविता वाचन जैसी विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं का निर्णायक मंडल सदस्यों डॉ. ईरा सिंह और डॉ. संगीता बिज्लवाण ने परिणामों का निर्धारण किया।

निबंध प्रतियोगिता में कृष (बी.ए. प्रथम वर्ष) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि अमन (बी.ए. पंचम सेमेस्टर) द्वितीय और कुमारी अनीशा (बी.ए. प्रथम सेमेस्टर) तृतीय स्थान पर रहीं। कविता वाचन में संजना ने प्रथम, कृष ने द्वितीय और मीनाक्षी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में संजना, निधि, और अमन क्रमशः प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान पर रहे।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. ईरा सिंह ने मैथिलीशरण गुप्त की प्रसिद्ध कविता “नर हो, न निराश करो मन को” का पाठ किया, जबकि डॉ. संगीता बिज्लवाण ने हिंदी भाषा के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए और अपनी स्व-रचित कविता का पाठ किया। प्रोफेसर निरंजना शर्मा ने हिंदी को संस्कृत भाषा का संभाग बताते हुए इसके ऐतिहासिक महत्व को रेखांकित किया। वरिष्ठ सहायक राजेंद्र सिंह बिष्ट ने स्वतंत्रता आंदोलन में हिंदी के योगदान पर प्रकाश डालते हुए इसे जन भाषा बताया।

हिंदी विभाग की अध्यक्ष डॉ. मीना ने राजभाषा हिंदी के इतिहास और उसके विकास पर विस्तार से जानकारी दी। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर ए.के. सिंह ने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए हिंदी के विकास और प्रचार-प्रसार के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण, कर्मचारी वर्ग और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories