Ad Image

सीडीओ की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बैठक संपन्न

सीडीओ की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बैठक संपन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 9 अक्टूबर 2024 । आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों के तहत मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्वाचक नामावलियों के विस्तृत पुनरीक्षण पर चर्चा की गई। सीडीओ ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायतवार नोडल अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति समय पर सुनिश्चित की जाए।

बैठक में सीडीओ ने निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों के पुनरीक्षण कार्य के लिए संगणक और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति समयबद्ध तरीके से की जाए, ताकि घर-घर जाकर गणना कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जा सके। जिला विकास अधिकारी को इस प्रक्रिया के लिए सुपर नोडल अधिकारी नामित किया गया, जो दैनिक प्रगति की निगरानी करेंगे और समन्वय स्थापित करेंगे।

निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण की प्रक्रिया

सीडीओ ने बताया कि गणना कार्य के लिए आवश्यक लेखन सामग्री और गणना कार्ड पंचायत चुनाव कार्यालय, टिहरी गढ़वाल से उपलब्ध कराए जाएंगे। संगणकों को 28 दिनों के भीतर घर-घर जाकर गणना पूरी करनी होगी। इसके लिए आयोग द्वारा संगणकों को निर्देश दिए गए हैं, जिन्हें गणना से पूर्व वितरित किया जाएगा।

निर्वाचक नामावलियों की पाण्डुलिपियों को हाथ से तैयार करने और पंचायत चुनाव कार्यालय में समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए। डाटा एंट्री और फोटोस्टेट का कार्य जल्द ही निविदा के माध्यम से पूरा किया जाएगा, ताकि समय पर डाटा एंट्री का कार्य संपन्न हो सके।

निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 13 जनवरी 2025 को

निर्वाचक नामावलियों के प्रकाशन की समय-सीमा तय की गई है। पाण्डुलिपियों का प्रारंभिक प्रकाशन 25 दिसंबर 2024 को किया जाएगा, जिसके बाद दावे और आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगी। इन आपत्तियों का निस्तारण 13 जनवरी 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा, जब अंतिम निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन किया जाएगा।

बैठक में एडीएम के.के. मिश्रा, एसडीएम टिहरी संदीप कुमार, एसडीएम घनसाली अपूर्वा सिंह, डीडीओ मो. असलम, तहसीलदार टिहरी, और अन्य अधिकारी मौजूद रहे, जिनमें से कुछ ने भौतिक और कुछ ने वर्चुअल रूप से भाग लिया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories