Ad Image

ऋषिकेश में प्रशासन और नगर निगम की संयुक्त टीम का औचक निरीक्षण

ऋषिकेश में प्रशासन और नगर निगम की संयुक्त टीम का औचक निरीक्षण
Please click to share News

ऋषिकेश, 17 मई 2024। जिलाधिकारी देहरादून के निर्देश पर प्रशासन और नगर निगम की संयुक्त टीम द्वारा ऋषिकेश नगर के होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशाला, ढाबा और रेस्टोरेंट आदि का औचक निरीक्षण किया गया।

इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं, उनसे लिए जाने वाले किराए और साफ-सफाई की जांच करना था। इसके साथ ही, ओवर रेटिंग की शिकायतों और संभावनाओं को भी परखा गया।

निरीक्षण के दौरान टीम ने होटल अरुणिमा (निकट ट्रांजिट कैंप), होटल जगत पैलेस, होटल दीप (रेलवे रोड), कबीर चौरास धर्मशाला, नेपाली क्षेत्र धर्मशाला (14 बीघा), मामा-भांजा ढाबा और चौहान ढाबा (रेलवे रोड) का निरीक्षण किया। यात्रियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं और शिकायतों की जानकारी भी ली गई।

निरीक्षण में पाया गया कि सभी होटलों और धर्मशालाओं में रेट लिस्ट काउंटर पर स्पष्ट रूप से चस्पा नहीं की गई थी, जिस पर टीम ने नाराजगी जताई और दो दिन के भीतर रेट लिस्ट काउंटर पर स्पष्ट रूप से चस्पा करने के निर्देश दिए। हालांकि, यात्रियों से क्रॉस चेक करने पर ओवरराइटिंग जैसी कोई शिकायत नहीं पाई गई। एक शिकायत, जिसमें अधिक किराए का आरोप था, गलत साबित हुई। इस मामले में, एक गेस्ट हाउस संचालक पर एक कमरे के लिए ₹7000 प्रति दिन वसूलने की शिकायत की गई थी, लेकिन मौके पर जांच करने पर पाया गया कि होटल में यात्री के साथ कुल 33 सहयात्री थे, जिन्होंने ₹200 प्रति यात्री के हिसाब से हाल किराए पर लिया था और 7 महिलाओं के लिए दो कमरे भी लिए थे, जिनका कुल किराया ₹7500 प्रति दिन था।

ढाबा संचालकों के यहां रेट लिस्ट चस्पा और ग्राहकों के लिए मेन्यू कार्ड मौके पर सही पाया गया।

संयुक्त टीम में तहसीलदार सुशील कोठियाल, सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट, नायब तहसीलदार राजेंद्र सिंह चौहान, कर निरीक्षक ललित नौटियाल, गुरमीत सिंह और पीआरडी सुरक्षा कर्मी आदि शामिल थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories