बायो फेंसिंग बांस की सघन रोपाई से जल संवर्धन के साथ ही आय के स्रोत भी बढ़ेंगे-किशोर

बायो फेंसिंग बांस की सघन रोपाई से जल संवर्धन के साथ ही आय के स्रोत भी बढ़ेंगे-किशोर
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 29 जून, 2024। विकास खंड चंबा के देवरी मल्ली में मनरेगा एवं एनआरएलएम के अंतर्गत जंगलों की सुरक्षा, जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय, सीडीओ डॉ. अभिषेक त्रिपाठी सहित अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने बायो फेंसिंग बांस की सघन रोपाई की।

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक ने विभागीय अधिकारियों एवं ग्रामीणों के साथ बैठक करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के मार्गदर्शन एवं सीडीओ के संरक्षण में देवरी मल्ली में अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं। इससे भूमि संरक्षण, बाढ़ सुरक्षा, वॉटर रिचार्ज के साथ ही आय के स्रोत विकसित होंगे। उन्होंने कहा कि देवरी मल्ली पूरे प्रदेश में एक आदर्श गांव बने इसके लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय बनाकर एवं गांववासियों के सहयोग से ऐसे क्षेत्र जहां पर पानी के स्रोत सूख रहे हैं या पानी में कमी रहती है को चिन्ह्ति कर लक्ष्य निर्धारित करते हुए एकीकृत योजना के साथ जल संरक्षण एवं संवर्धन करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा महिलाओ के बोझ को कम करना तथा प्रत्येक महिला को लखपति बनाना है। ब्लॉक स्तरीय अधिकारी माह में एक बार क्षेत्र भ्रमण कर सुझाव प्राप्त करें और न्याय पंचायत स्तर पर इस तरह की बैठकें करें, ताकि ग्रामीणों की छोटी छोटी समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर हो सके।

शुक्रवार को ग्राम्य विकास विभाग के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बांस की सघन रोपाई से भविष्य में जल, जंगलों की सुरक्षा और आजीविका संवर्धन के अवसर तो प्राप्त होगे ही इसके साथ ही खेती-बाड़ी की जंगली जानवरों से सुरक्षा भी होगी। उन्होंने कहा कि देवरी मल्ली में अच्छी कृषि भूमि है, यहां पर रोजगार परक कार्य हो सके, इसके लिए खेतों में बुवाई कराई गई है और जंगली जानवरों से खेती-बाड़ी की सुरक्षा हेतु ग्राम वासियों के सहयोग से खेतों की मेढ़ों पर डेढ़ किलोमीटर के पैच मंे एक हजार बांस का पौधारोपण किया गया है। उन्होंने पौधों की निराई-गुड़ाई एवं देखभाल हेतु गांववासियों से सहयोग की अपेक्षा की।

पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय ने बताया कि जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु जलस्रोतों पर चौड़ी पत्ती वाले पौधे रोपे जा रहे हैं। वर्षा जल संरक्षण के लिए विभागीय स्तर पर लक्ष्य निर्धारण करते हुए पौधारोपण, खंती, चाल-खाल, चेकडैम एवं अन्य जल संग्रहण संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है। देवरी मल्ली में गांवों वालों की दृढ़ इच्छाशक्ति के चलते एकीकृत प्लानिंग यथा जल संरक्षण, भूमि संरक्षण, कृषि, सिंचाई, पौधारोपण के साथ ही स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख चंबा शिवानी बिष्ट, ग्राम प्रधान रिनिता सुयाल, डीपीआरओ एम.एम. खान, बीडीओ जयेंद्र सिंह, विधायक प्रतिनिधि विनोद सुयाल सहित दरम्यान सिंह सजवाण, नत्थी लाल तिवारी सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories