Ad Image

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भूगोल एवं अर्थशास्त्र विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भूगोल एवं अर्थशास्त्र विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
Please click to share News

शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी, क्वीली, टिहरी गढ़वाल में 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भूगोल एवं अर्थशास्त्र विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. शशिबाला वर्मा के निर्देशन में वर्षा जल संरक्षण पर भाषण और चार्ट प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. वर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

भूगोल विभाग प्रभारी डॉ. सुमिता पंवार ने छात्राओं को विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘भूमि बहाली, मरूस्थलीकरण एवं सूखा’ पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने वर्षा जल संरक्षण की आवश्यकता और महत्ता पर एल.सी.डी. प्रोजेक्टर के माध्यम से एक डॉक्यूमेंट्री भी प्रदर्शित की।

भाषण प्रतियोगिता में कुमारी दीपिका ने प्रथम स्थान, पूनम ने द्वितीय स्थान और रीतिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चार्ट प्रतियोगिता में रितिका प्रथम, निकिता द्वितीय और शिवानी तृतीय स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ. मुकेश सेमवाल, डॉ. विवेकानंद भट्ट, डॉ. वंदना सेमवाल और श्रीमती सरिता देवी शामिल थे।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वर्मा ने विजेताओं और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं और अपनी कविता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डॉ. सरिता सैनी ने पर्यावरण संरक्षण और बौद्धिक संपदा अधिकारों पर व्याख्यान दिया, जिसमें ट्रेडमार्क, हॉलमार्क, कॉपीराइट आदि पर विस्तार से जानकारी दी गई। बौद्धिक संपदा अधिकार प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ. वंदना सेमवाल ने भी इसी विषय पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं ने वृक्षारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध रहने की शपथ ली। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षणेत्तर कर्मचारी श्री अंकित सैनी, श्रीमती सुनीता देवी, श्री दीवान सिंह चौहान, श्री नरेश रावत, श्री नरेंद्र बिजलवान, श्री मूर्ति लाल आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories