Ad Image

गुलदार के हमलों से बचाव हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी गठित

गुलदार के हमलों से बचाव हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी गठित
Please click to share News

( घनसाली से लोकेन्द्र जोशी )

टिहरी गढ़वाल 24 जुलाई 2024। तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी डॉ. अपूर्वा सिंह की अध्यक्षता में गुलदार के हमलों से बचाव हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। उप जिलाधिकारी ने कहा कि गुलदार के हमले से बचाव हेतु ग्राम स्तर पर कमेटियों गठन किया गया है ।

उपजिलाधिकारी ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि पंचायत स्तर की कमेटी में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रहरी, स्वयं सहायता समूह की एक महिला एवं युवक मंगल दल सदस्य रहेंगे। कमेटी के द्वारा जानवरों के हमलों से ग्रामीणों के बचाव हेतु झाड़ी कटान का कार्य वार्ड स्तर पर करवाया जायेगा।
उप जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान,गांव के अंधेरे वाले स्थानों को चिन्हित कर, शीघ्र उन स्थानों पर स्ट्रीट लगवाएंगे। इसके अलावा कमेटी गांव के कोने वाले घरों में निवास करने वाले नागरिकों को टॉर्च उपलब्ध करवाएगी। डा. सिंह ने तहसील के समस्त राजस्व निरीक्षक, राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारियों, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गुलदार के हमलों से ग्रामीणों के बचाव के लिए सघन जन जागरुकता अभियान चलाएं और ग्रामीणों को जागरूक कराते हुए समझाएं कि किसी भी विपरीत परिस्थितियों में बचाव में निम्न एहतियात बरतें– जैसे किसी भी जंगली जानवर से आमना सामना होने वाली परिस्थिति में जानवरों से नजर से नज़र न मिलाएं। जानवरों को अनावश्यक रुप परेशान न करें, और उनकी ओर पत्थर न फेंके। अपने रोजमर्रा के कार्यों के साथ साथ स्कूली बच्चे समूह के साथ  आवागमन करें। किसी भी गदेरे के आस पास अनावश्यक रुप से न जाएं एवं अंधेरा होने से पूर्व लोग अपने घरों को लौट जाएं।
इसके अतिरिक्त उपजिलाधिकारी डॉक्टर सिंह द्वारा एक PPT (पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन) स्लाइड को तैयार कर प्रधान संगठन भिलगना के अलावा बने अन्य व्हट्सएप्प ग्रुपों में भी शेयर किया गया।
बैठक में उपजिलाधिकारी अपूर्वा सिंह के आलावा, विकास खंड भिलंगना के प्रधान संगठन के अध्यक्ष दिनेश भजनियाल,  खंड विकास अधिकारी अर्जुन सिंह रावत, नायाब तहसीलदार बालगंगा बिरम सिंह, नायब तहसीलदार घनसाली महेशा शाह, थानाध्यक्ष घनसाली संजीव थपलियाल, बन विभाग भिलंगना के रेंज अधिकारी आशीष नौटियाल एवं बालगंगा , तहसील घनसाली एवं बाल गंगा के समस्त राजस्व निरीक्षक, राजस्व उपनिरीक्षक , समस्त ग्राम पंचायत विकास अधिकारी , निर्वाचित प्रतिनिधी उपस्थित रहे । इसके साथ ही जो प्रतिनिधि एवं संबंधित कर्मचारी बैठक स्थल पर उपस्थित नहीं रहे वे गूगल मीट के माध्यम बैठक में सम्मिलित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories