Ad Image

उड़ीसा के माननीय राज्यपाल द्वारा 12 वें एस ए आई मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 2024 का उद्घाटन

उड़ीसा के माननीय राज्यपाल द्वारा 12 वें एस ए आई मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 2024 का उद्घाटन
Please click to share News

देहरादून 29 जुलाई 2024। एस ए आई इंटरनेशनल, भारत के प्रमुख शैक्षिक समूहों में से एक वार्षिक एस ए आई मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (एस ए आई एम यू एन 2024 ) के 12वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उड़ीसा के माननीय राज्यपाल, श्री रघुबर दास ने शोभा बढ़ाई। इस शानदार वैश्विक आयोजन में 17 विभिन्न देशों के 720 से अधिक प्रतिनिधियों की प्रभावशाली उपस्थिति देखी गई।
एस ए आई एम यू एन 2024 की मुख्य विशेषताएँ
कुल प्रतिनिधियों की संख्या : 720
कुल देशों की संख्या : 17 सीरिया, लीबिया, नेपाल, आईवरी कोस्ट, श्रीलंका, दक्षिण सूडान, यूएई, मलावी, क़तर, ज़िम्बाब्वे, थाईलैंड, ज़ाम्बिया, बांग्लादेश, युगांडा, इथियोपिया, मोज़ाम्बिक, भारत
कुल स्कूलों की संख्या : 21
विशेष भागीदारी: आइकॉनिक उड़ीसा आदर्श विद्यालय, भुवनेश्वर

अपने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, उड़ीसा के माननीय राज्यपाल, श्री रघुबर दास ने कहा, “जैसे ही मैं एस ए आई एम यू एन 2024 का उद्घाटन करता हूँ, मैं दुनिया भर के युवा, प्रतिभाशाली मस्तिष्कों के इस अद्वितीय समागम से प्रेरित हूँ। यह मंच इस बात का उदाहरण है कि कैसे एकता और सहयोग हमारे सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का नवाचारी समाधान के साथ समाधान कर सकते हैं। युवा नेताओं को प्रोत्साहित करने के लिए एस ए आई की प्रतिबद्धता वैश्विक संवाद और कूटनीति का एक प्रतीक है।”

माननीय राज्यपाल ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में अपने प्रभावशाली कार्यकाल से अंतर्दृष्टि साझा की, जिसमें उन्होंने दूरदर्शी नेतृत्व पर अमूल्य विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने आगे कहा, ” एस ए आई एम यू एन 2024 के प्रतिनिधियों के लिए, इस प्रमुख सम्मेलन में आपकी भागीदारी एक बेहतर भविष्य के निर्माण के प्रति आपकी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि इस अवसर का उपयोग सार्थक संवाद और सहयोग में शामिल होने के लिए करें, क्योंकि आपके सामूहिक प्रयासों के माध्यम से ही हम अपने युग की गंभीर वैश्विक चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं और एक अधिक एकजुट और सामंजस्यपूर्ण दुनिया की ओर अग्रसर हो सकते हैं।”

एस ए आई एम यू एन का उद्देश्य युवाओं के मन में मानवता, संसाधनों और हमारे ग्रह को प्रभावित करने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति जागरूकता पैदा करना है। यह कई कठिन वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के संभावित समाधानों को खोजने के लिए एक प्रेरक वातावरण प्रदान करता है।

उद्घाटन समारोह में, SAI इंटरनेशनल एजुकेशन ग्रुप की चेयरपर्सन, डॉ. शिल्पी साहू ने साझा किया, ” एस ए आई एम यू एन का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ – एक विश्व एक परिवार है, जो प्रतिभागियों को सहयोगात्मक रूप से काम करने और एजेंडा में उल्लिखित विभिन्न चुनौतियों के लिए नवाचारी समाधान निकालने के लिए प्रेरित करता है।”

डॉ. साहू ने सही ढंग से कहा, ” एस ए आई एम यू एन विचारों के एक गतिशील आदान-प्रदान के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि दुनिया भर के युवा दिमाग एक साथ मिलकर वैश्विक चुनौतियों का समाधान करते हैं, जो शैक्षिक उत्कृष्टता और अंतर्राष्ट्रीय जुड़ाव के प्रति हमारे स्कूल की सतत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह कार्यक्रम हम सभी के लिए, न केवल छात्रों के लिए, एक परिवर्तनकारी सीखने का अनुभव है। हमारा सर्वोच्च लक्ष्य हमेशा हमारे छात्रों को एस ए आई एम यू एन के माध्यम से वैश्विक अनुभव का प्रवेश द्वार प्रदान करना रहा है। इस यात्रा के दौरान उनके विकास, जुनून और उत्साह को देखकर हमें भविष्य के नेताओं को पोषित करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है।”

एस ए आई एम यू एन 2024 में 21 स्कूलों ने भाग लिया है, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:

सेंट एंड्रयू कग्गवा गोंबे हाई स्कूल और गोंबे जूनियर स्कूल, युगांडा से सेंट एंथनी गर्ल्स कॉलेज, श्रीलंका से
भारतीय राउंड स्क्वायर स्कूलों में शामिल हैं:
समता इंटरनेशनल स्कूल और न्याती की समता इंटरनेशनल स्कूल, शिरडी से पाइनग्रोव स्कूल, हिमाचल प्रदेश से सनबीम लहर्टारा, वाराणसी से संस्कृति स्कूल, नई दिल्ली से श्री निकेतन चेन्नई से पताशाला, मन्निवक्कम, टांडा से डालीम्स सनबीम स्कूल, बेंगलुरु से कैनेडियन इंटरनेशनल स्कूल, भुवनेश्वर से केआईआईटी इंटरनेशनल स्कूल, डीएवी सीएसपीयूआर, सेंट जेवियर्स इंटरनेशनल स्कूल, डीएम स्कूल, गाइडेंस इंग्लिश मीडियम स्कूल, आइकॉनिक ओएवीएस, दून इंटरनेशनल स्कूल और एसएआई इंटरनेशनल स्कूल, कटक से एलआर डीएवी पब्लिक स्कूल और एसएआई इंटरनेशनल रेजिडेंशियल स्कूल ने एस ए आई एम यू एन 2024 में भाग लिया।

एस ए आई एम यू एन 2024 में कुल 10 समितियाँ हैं, जिनमें वैश्विक नीतियों पर दिलचस्प और प्रेरक एजेंडा शामिल हैं। इस वर्ष की समितियों में शामिल हैं:

संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रथम समिति – निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (UNGA-DISEC)
सामाजिक, मानवीय और सांस्कृतिक समिति (SOCHUM)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC)
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (UNCSW)
संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ और अपराध कार्यालय (UNODC)
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (UNEA)
संयुक्त राष्ट्र संवाददाता संघ (UNCA)

श्री हरषा मेमोरियल, एक एसएआई इंटरनेशनल द्वारा अपनाया गया स्कूल जो बधिर और मूक छात्रों के लिए है, के लगभग 25 छात्रों ने आज एस ए आई एम यू एन ’24 के उद्घाटन समारोह के दौरान अपनी चमकदार मुस्कानों से वैश्विक मंच को प्रज्वलित किया। इस वर्ष, भुवनेश्वर के आइकॉनिक उड़ीसा आदर्श विद्यालय के छात्रों की भागीदारी को एस ए आई एम यू एन ’24 के लिए एक प्रमुख उपलब्धि के रूप में चिह्नित किया गया है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories