Ad Image

ब्राजील के राष्ट्रीय उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एंटोनियो हरमन बैंजामिन ने वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून का दौरा किया

ब्राजील के राष्ट्रीय उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एंटोनियो हरमन बैंजामिन ने वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून का दौरा किया
Please click to share News

देहरादून, 12 जुलाई 2024 । ब्राजील के राष्ट्रीय उच्च न्यायालय और पर्यावरण पर वैश्विक न्यायिक संस्थान के अध्यक्ष, माननीय न्यायाधीश एंटोनियो हरमन बैंजामिन ने 12 जुलाई, 2024 को वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई), देहरादून का दौरा किया। एफआरआई की निदेशक डॉ. रेनू सिंह ने माननीय न्यायाधीश का स्वागत किया और उन्हें संस्थान की गतिविधियों, अनुसंधान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

माननीय न्यायाधीश बैंजामिन ने मॉडल वन अधिनियम पहल (एमओएफएआई) पर चर्चा की, जो वनों की सुरक्षा, संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन के लिए कानूनी ढांचा तैयार करने की एक पहल है। उन्होंने एफआरआई में वन और पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर न्यायपालिका के प्रतिनिधियों की क्षमता निर्माण के लिए सहयोग की संभावना पर भी विचार-विमर्श किया।

अपने दौरे के दौरान, माननीय न्यायाधीश ने विभिन्न संग्रहालयों और प्रभागों का निरीक्षण किया, जिनमें वन सिल्विकल्चर, इमारती लकड़ी, गैर-इमारती वन उत्पाद, वन कीट विज्ञान, और वनस्पति विज्ञान प्रभाग शामिल हैं। एफआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने उन्हें संग्रहालयों और हर्बेरियम में रखी विभिन्न प्रदर्शनियों के बारे में जानकारी दी। न्यायाधीश बैंजामिन एफआरआई हर्बेरियम के विशाल संग्रह और विभिन्न देशों के मूल निवासी नमूनों से प्रभावित हुए।

इस अवसर पर डॉ. रेनू सिंह, निदेशक, एफआरआई, श्रीमती ऋचा मिश्रा, प्रमुख, सिल्विकल्चर एंड फॉरेस्ट मैनेजमेंट डिवीजन, एफआरआई, डॉ. विनीत कुमार, डीन, एफआरआई डीम्ड यूनिवर्सिटी और डॉ. के.पी. सिंह, प्रचार एवं संपर्क अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories