डीएम मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में अमृत सरोवर एवं खनन न्यास पर बैठक आयोजित

डीएम मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में अमृत सरोवर एवं खनन न्यास पर  बैठक आयोजित
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल, 01 जुलाई 2024। सोमवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में मिशन अमृत सरोवर और खनन न्यास संबंधी बैठक आहूत की गई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने अमृत सरोवरों की सुरक्षा व्यवस्था, सौन्दर्यीकरण, निरीक्षण, अभिलेखीकरण और विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अमृत सरोवरों का सौन्दर्यीकरण

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अमृत सरोवरों का सौन्दर्यीकरण, शौचालय निर्माण, चेंजिंग रूम, यात्री शेड, सुरक्षा रेलिंग, सोलर लाइट और साफ-सफाई आदि के लिए योजना बनाकर काम किया जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि सभी सरोवर क्रियाशील स्थिति में हों, सरोवरों से गाद निकाली जाए, उन पर सिल्ट ट्रेप बनाए जाएं, उनका रंग-रोगन किया जाए और उनके आसपास पौधारोपण किया जाए।

जिलाधिकारी के निर्देश

जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश दिया कि वे एक-एक करके सरोवरों का प्लान बनाकर अनुमोदन लें और कार्य सुनिश्चित करें। इस संदर्भ में जिला विकास अधिकारी मो. असलम ने जानकारी दी कि जनपद में 150 अमृत सरोवर चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 117 अमृत सरोवर विभिन्न विभागों की भूमि पर स्थित हैं।

विभागों की भूमिका

अलग-अलग विभागों की भूमि पर स्थित अमृत सरोवरों की जानकारी देते हुए मो. असलम ने बताया कि 31 कृषि एवं सिंचाई भूमि पर, 34 ग्राम्य विकास विभाग की भूमि पर, 25 पर्यटन विभाग की भूमि पर और 27 मत्स्य विभाग की भूमि पर स्थित हैं। उन्होंने यह भी प्रस्ताव रखा कि नए सरोवरों का निर्माण मनरेगा एवं अन्य विभागों के साथ कन्वर्जन में किया जाए और जिला पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत सरोवरों का सौन्दर्यीकरण, अप्रोच रोड और साफ-सफाई संबंधित विभागों के माध्यम से की जाए।

खनन न्यास की बैठक

खनन न्यास की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रथम किश्त के रूप में आवंटित साठ प्रतिशत धनराशि के सापेक्ष यूसी, एमबी, थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन रिपोर्ट और फोटोग्राफ्स जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं जाएं, ताकि शेष कार्यों के लिए द्वितीय किश्त जारी की जा सके।

कैरियर काउंसिलिंग

जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि जिलाधिकारी के निर्देशन में जुलाई माह में 12वीं और ग्रेजुएशन के छात्र-छात्राओं के लिए पर्सनलिटी डेवलपमेंट, टाइम मैनेजमेंट, स्वतंत्र चिंतन, सामाजिक दायित्व, रोजगार, नशे के दुष्प्रभाव और समग्र विकास के विषयों पर कैरियर काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। इस काउंसिलिंग को अधिकारियों के पैनल द्वारा प्रत्येक माह रोस्टर वाइज आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने काउंसिलिंग सामग्री, छात्र-छात्राओं की बैठने की व्यवस्था, प्रोजेक्टर, स्पीकर आदि सभी व्यवस्थाओं को फाइनल कर मिनट टू मिनट प्लान बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

बैठक में उपस्थित अधिकारी

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, सीएमओ मनु जैन, सीवीओ आशुतोष जोशी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories