Ad Image

एसडीआरएफ सेनानायक ने राज्यभर में आपदा राहत कार्यों की समीक्षा की, जवानों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश

एसडीआरएफ सेनानायक ने राज्यभर में आपदा राहत कार्यों की समीक्षा की, जवानों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश
Please click to share News

देहरादून, 16 अगस्त 2024। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के सेनानायक श्री मणिकांत मिश्रा ने आज एसडीआरएफ वाहिनी जॉलीग्रांट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यभर में तैनात एसडीआरएफ टीमों के साथ एक महत्वपूर्ण सम्मेलन का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने हाल ही में किए गए आपदा राहत कार्यों की समीक्षा की और जवानों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए।

आपदा राहत कार्यों में एसडीआरएफ की बहादुरी

श्री मिश्रा ने 31 जुलाई 2024 को केदारनाथ और घनसाली क्षेत्रों में आई आपदा का विशेष उल्लेख किया, जिसमें एसडीआरएफ के जवानों ने 8,000 से अधिक श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालकर अपने अद्वितीय साहस और समर्पण का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों में भी जवानों के त्वरित और प्रभावी राहत कार्यों ने हजारों जिंदगियों को बचाया। इसके अलावा, कावड़ मेले के दौरान भी एसडीआरएफ ने 165 से अधिक कांवड़ियों की जान बचाकर एक मिसाल पेश की है।

उधमसिंहनगर और चम्पावत में हुई जलभराव की घटनाओं पर भी चर्चा हुई, जहां एसडीआरएफ की टीमों ने 600 से अधिक लोगों को राफ्ट के माध्यम से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

सेवा सम्मान और पदक प्राप्ति पर बधाई

सम्मेलन के दौरान, श्री मणिकांत मिश्रा ने उपसेनानायक श्री विजेंद्र दत्त डोभाल को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा मिले पदक, निरीक्षक श्री हरक सिंह राणा को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पदक, और निरीक्षक जगदम्बा प्रसाद, निरीक्षक कविंद्र सजवाण, आरक्षी विपिन आर्य, मातबर सिंह, और देवेंद्र सिंह को डीजीपी द्वारा प्रदान किए गए सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह की बधाई दी।

सुरक्षा और सतर्कता के निर्देश

मौसम और आपदा की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए, श्री मिश्रा ने एसडीआरएफ के सभी पोस्टों पर तैनात जवानों को 24 घंटे अलर्ट रहने और केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सर्च ऑपरेशन जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने रेस्क्यू कार्यों में ड्रोन के अधिकतम उपयोग पर भी जोर दिया।

इस सम्मेलन में उपसेनानायक श्री विजेन्द्र दत्त डोभाल, श्री मिथिलेश कुमार, सहायक सेनानायक श्री श्यामदत्त नौटियाल सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories