Ad Image

09 घंटे के साहसिक रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाई एसडीआरएफ ने जान

09 घंटे के साहसिक रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाई एसडीआरएफ ने जान
Please click to share News

चमोली 1 अगस्त 2024। 31 जुलाई 2024 को, चौकी लिनचोली से मिली सूचना पर एसडीआरएफ की एक टीम ने एक व्यक्ति की खोज के लिए छोटी लिनचोली की ओर प्रस्थान किया। जैसे ही टीम ने मौके पर पहुंचकर खोज शुरू की, उसी समय भारी बारिश और भूस्खलन की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिससे लोग भयभीत होकर इधर-उधर भागने लगे। टीम ने स्थिति को संभालते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का कार्य किया।

रात के अंधेरे में भी टीम ने रेस्क्यू जारी रखी और सुबह 4:30 बजे खोज अभियान को पुनः प्रारंभ किया। जब टीम लिनचोली से दो किलोमीटर पहले पहुंची, तो उन्हें किसी व्यक्ति की मदद की पुकार सुनाई दी। उन्होंने पाया कि एक व्यक्ति थारू कैम्प के पास बड़े पत्थरों के नीचे दबा हुआ था, जबकि अन्य व्यक्ति मृत पाए गये।

लगभग 9 घंटों की कठिन और साहसिक कोशिशों के बाद, एसडीआरएफ की टीम ने केदारनाथ और एनडीआरएफ की सहायता से 01 व्यक्ति गिरीश निवासी चमोली को सुरक्षित रूप से बचाया और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए हेलीकॉप्टर से उच्च चिकित्सा केंद्र भेजा गया। इसके अलावा, एक मृत व्यक्ति को भी निकालकर चौकी लिनचोली को सौंपा गया।

SDRF रेस्क्यू टीम में Si प्रेम सिंह,हेड कांस्टेबल प्रेम, आरक्षी दिगंबर, कांस्टेबल रामनरेश, कांस्टेबल धर्मेंद्र गोसाई, होमगार्ड अरुण व होमगार्ड अशोक कुमार शामिल रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories