Ad Image

ऋषिकेश में आपदा प्रबंधन पर जागरूकता अभियान: एसडीआरएफ टीम ने दी आपदा से बचाव की ट्रेनिंग

ऋषिकेश में आपदा प्रबंधन पर जागरूकता अभियान: एसडीआरएफ टीम ने दी आपदा से बचाव की ट्रेनिंग
Please click to share News

ऋषिकेश, 23 सितंबर 2024: लेमन ट्री होटल, ऋषिकेश में सेवा सिक्योरिटी सर्विस द्वारा आयोजित जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) की ढालवाल टीम ने आपदा प्रबंधन पर महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया। इस प्रशिक्षण सत्र का उद्देश्य होटल कर्मियों और सिक्योरिटी गार्ड्स को आपदा से संबंधित आवश्यक जानकारी और बचाव तकनीक सिखाना था।

कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को विस्तार से समझाया गया। प्रशिक्षण के दौरान भूकंप, बाढ़, भूस्खलन, और बादल फटना जैसी आपदाओं से निपटने के तरीके सिखाए गए। साथ ही, प्राथमिक उपचार के तहत क्लोज़ वाउंड, ओपन वाउंड, ब्लीडिंग कंट्रोल मेथड और CPR (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) की जानकारी भी दी गई। विक्टिम कैरी तकनीक और फायर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे फायर के प्रकार, आग बुझाने के तरीके, और फायर इक्विपमेंट का सही इस्तेमाल भी समझाया गया।

इस जागरूकता कार्यक्रम में होटल के कर्मचारी और सिक्योरिटी गार्ड्स ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान आपदा प्रबंधन की तकनीकों को देखकर सभी ने सराहना की और भविष्य में ऐसे और कार्यक्रमों के आयोजन की मांग की।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में एसडीआरएफ टीम के SI पंकज सिंह खरोला, FM सुमित नेगी, कांस्टेबल मातबर सिंह, सुमित तोमर, अमित, और सुमित बिजलवान मौजूद रहे। होटल कर्मियों ने टीम के प्रयासों की अत्यधिक प्रशंसा की और इसे भविष्य में बार-बार आयोजित करने की आवश्यकता जताई।

यह प्रशिक्षण न केवल आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता बढ़ाने में सहायक रहा, बल्कि होटल कर्मचारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories