Ad Image

THDCIL और MREL के बीच नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए रणनीतिक साझेदारी

THDCIL और MREL के बीच नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए रणनीतिक साझेदारी
Please click to share News

ऋषिकेश 25 सितंबर 2024। टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (THDCIL) और महाजेनको रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (MREL), महाराष्ट्र के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देने और नेट-जीरो रणनीति के तहत ऊर्जा के स्वच्छ और किफायती स्रोतों की आपूर्ति को सुगम बनाने के उद्देश्य से किया गया। मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस उपस्थित रहे।

इस समझौते के तहत दोनों कंपनियों ने विभिन्न परियोजनाओं की योजना बनाई है, जिनमें हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया उत्पादन (50 केटीपीए), बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (500 MWh), हाइब्रिड सौर ऊर्जा (250 मेगावाट), सौर ऊर्जा (500 मेगावाट), फ्लोटिंग सौर (250 मेगावाट), पवन और अपतटीय पवन ऊर्जा (500 मेगावाट), और Pumped Storage Plant (PSP) (2200 मेगावाट) शामिल हैं।

इस मौके पर, THDCIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री आर.के. विष्णोई ने इसे एक ऐतिहासिक कदम बताया और भारत के सतत विकास में योगदान के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि इस समझौते से महाराष्ट्र की ऊर्जा अवसंरचना में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी और देश के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

MREL के अध्यक्ष डॉ. पी. अनबालागन और THDCIL के निदेशक (तकनीकी) श्री भूपेंद्र गुप्ता ने भी इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories