Ad Image

नगर निगम ऋषिकेश में “जल संरक्षण, जीवन संरक्षण” विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

नगर निगम ऋषिकेश में “जल संरक्षण, जीवन संरक्षण” विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन
Please click to share News

ऋषिकेश, 19 अक्टूबर 2024 । नगर निगम ऋषिकेश द्वारा “जल संरक्षण, जीवन संरक्षण” विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें मैती आंदोलन के प्रणेता और पद्मश्री सम्मानित श्री कल्याण सिंह रावत मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। शहरी विकास निदेशालय के अपर निदेशक डॉ. ललित नारायण मिश्र और अधीक्षण अभियंता श्री रवि पांडे विशिष्ट अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए।

नगर आयुक्त शैलेंद्र सिंह नेगी ने इस अवसर पर जल संरक्षण के महत्व और रेन वाटर हार्वेस्टिंग योजनाओं पर प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए नौ स्थानों पर योजनाएं प्रारंभ करने की रूपरेखा तैयार की है, जिसका पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया।

मुख्य अतिथि श्री कल्याण सिंह रावत ने जलवायु परिवर्तन के कारण हिमालयी क्षेत्र और नदियों के घटते जल स्तर पर गहरी चिंता जताई। उन्होंने जल की महत्ता और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. ललित नारायण मिश्र ने अपने सेवा अनुभव साझा करते हुए जल से जुड़ी घटनाओं पर प्रकाश डाला और इसके संरक्षण की अनिवार्यता को रेखांकित किया।

अधीक्षण अभियंता श्री रवि पांडे ने कंबोडिया में वर्षा जल संरक्षण के सफल प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि उत्तराखंड में भी इसी प्रकार की योजनाएं लागू की जानी चाहिए।

गोष्ठी में विनोद जुगदान, गजेंद्र रामोला, राम सिंह खत्री, श्यामलाल, और रमेश रावत सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक नगर आयुक्त श्री चंद्रकांत भट्ट ने किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories